युवा विधायक अदिति सिंह ने ताइवान में हुए युशान फोरम में अपने विचारों से एशियाई नेताओं पर छोड़ी छाप ।

272

नेशनल।ताइवान में विगत 8 & 9 अक्टूबर 2019 को आयोजित हुए युशान फ़ोरम: इनोवेशन एंड प्रोग्रेस एशियाई संवाद(ADIP),ताइवान द्वारा शुरू किए गए एशियाई क्षेत्रीय संवाद का एक मंच है, जिसका उद्देश्य एशियाई देशों के सहयोग के लिए बहुमुखी अवसरों का विस्तार करना और विचारों,प्रतिभाओं,प्रौद्योगिकियों और सामाजिक पहलुओं के आदान-प्रदान को सुविधाजनक बनाना है। इस कार्यक्रम में रायबरेली की युवा विधायक अदिति सिंह ने राजनीतिक और सामाजिक उथल-पुथल पर ध्यान आकर्षित किया, सामाजिक असमानता पर ध्यान देने के साथ एक और समावेशी अर्थव्यवस्था का आह्वान किया।

यह कार्यक्रम, जोकि एशियाई देशों के साथ ताइवान की साझेदारी को गहरा करने का प्रयास करता है, जिसमें एशिया भर के नेताओं, विचारकों और युवा नेताओं की उपस्थिति होती है, जबकि अन्य समान विचारधारा वाले देशों को भी बातचीत में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाता है। फोरम में 20 से अधिक देशों के 800 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिसमें छह सत्र शामिल थे – अर्थव्यवस्था और व्यापार, मानव संसाधन, तकनीकी नवाचार, गैर सरकारी संगठन, थिंक टैंक सहयोग और युवा संवाद।
इस अवसर पर कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर और व्हाइट हाउस की पूर्व प्रवक्ता सारा हुकाबी सैंडर्स, भारत के पूर्व विदेश सचिव शिवशंकर मेनन आदि ने युशान फोरम में बात की।

दो दिवसीय फोरम को ताइवान-एशिया एक्सचेंज फाउंडेशन द्वारा होस्ट किया गया, जिसमें ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, भारत, इंडोनेशिया, जापान, मलेशिया, फिलीपींस, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, अमेरिका और वियतनाम आदि देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। ताइवान के राष्ट्रीय दिवस से पहले राष्ट्रपति साई इंग वेन ने कहा कि उन्हें यह देखकर खुशी है कि अपने तीसरे वर्ष में, यूशान मंच क्षेत्रीय संवाद के लिए एक महत्वपूर्ण मंच बन गया है।
कार्यक्रम में शिरकत करने के उपरान्त सदर विधायक अदिति सिंह ने अपने ट्विटर एकाउन्ट के माध्यम से अपने ताइवान प्रवास के अनुभव को साझा करते हुए देश के युवाओं को विदेश में शिक्षा ग्रहण करने के विकल्प में ताइवान देश का जिक्र किया, उन्होंने महिलाओं की सुरक्षा एवं स्थानीय लोगों के अतिथि सत्कार की सराहना की, साथ ही कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर के साथ अपनी फोटो साझा की।

अनुज मौर्य रिपोर्ट