यूपीएससी वेबसाइट हैक! हैकर पृष्ठभूमि में ‘Doraemon’ शीर्षक गीत लगाया

48

यह घटना प्रकाश में आई जब कुछ यूपीएससी उम्मीदवारों ने मध्यरात्रि के आसपास ट्विटर पर वेबसाइट के स्क्रीनशॉट साझा करना शुरू किया।

नई दिल्ली: जो हैकिंग की घटना प्रतीत होती है, संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की वेबसाइट ने एक जापानी श्रृंखला से एक कार्टून चरित्र, दिल और डोरोमन की एक छवि दिखायी।

यह घटना प्रकाश में आई जब कुछ यूपीएससी उम्मीदवारों ने मध्यरात्रि के आसपास ट्विटर पर वेबसाइट के स्क्रीनशॉट साझा करना शुरू किया।

“# यूपीएससी वेबसाइट एक doraemon वीडियो के साथ हैक किया गया है! @IndianCERT तुरंत उस पर कार्य करना चाहिए! राष्ट्रीय शर्म की बात है! “ट्विटर पर एक व्यक्ति ने कहा।

वेबसाइट को सुबह में रीस्टोर कर दिया गया था

यूपीएससी के अनुसार, वेबसाइट की सामग्री का स्वामित्व और प्रबंधन यूपीएससी द्वारा अन्य सरकारी वेबसाइटों के विपरीत किया जाता है, जिन्हें आमतौर पर राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा प्रबंधित किया जाता है।

यह पहली बार नहीं है कि हैकर्स ने ऐसी प्रमुख वेबसाइटों को लक्षित किया है। अप्रैल में, सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट को हैकर्स ने कई घंटों तक ले जाया था। अदालत ने न्यायाधीश बीएच लोया की मृत्यु में स्वतंत्र जांच की मांग करने वाले याचिकाओं के एक बैच को खारिज करने के कुछ मिनट बाद, supremecourtofindia.nic.in ने “रखरखाव के तहत साइट” संदेश प्रदर्शित किया।

इस साल की शुरुआत में, रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट कई घंटों तक पहुंच योग्य नहीं थी। रक्षा मंत्री द्वारा एक ट्वीट ने संभावित हैकिंग पर संकेत दिया लेकिन राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र ने कहा कि यह एक तकनीकी मुद्दा था।