रीयल एस्टेट पर जीएसटी का फैसला टला, होम बायर्स के लिए घर सस्ता होने का इंतजार बढ़ा

17

इसके अलावा सीमेंट पर भी GST दरों में कमी की जा सकती है.

GST काउंसिल ने आज हुई अपनी मीटिंग में सस्ते घर का तोहफा नहीं दिया. ऐसे अनुमान थे कि काउंसिल आज की मीटिंग में अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी पर GST रेट घटा सकती है. लेकिन काउंसिल ने इस कटौती के फैसले को टाल दिया है. अब काउंसिल की अगली बैठक रविवार को होगी.

बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि रियल एस्टेट पर GST की दर को लेकर अब फैसला रविवार की बैठक में होगा. बैठक के दौरान काउंसिल ने 3B रिटर्न फाइल करने की डेडलाइन दो दिन बढ़ा दी.

GST काउंसिल ने रियल एस्टेट सेक्टर के लिए मंत्रियों का समूह बनाया था. इसका अध्यक्ष गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल को बनाया गया था. इस समूह ने अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी पर GST रेट को घटाकर 5 फीसदी करने का पक्ष लिया. हालांकि ऐसा होने पर इनपुट टैक्स क्रेडिट नहीं मिलता. अभी इस प्रॉपर्टी पर 12 फीसदी की दर से GST लगता है. वहीं अभी ऐसे तैयार फ्लैट जहां कार्य पूरा होने का प्रमाण पत्र नहीं मिला है, उन पर भी 12 फीसदी GST वसूला जाता है.

अफोर्डेबल हाउसिंग पर भी फायदा मिलने की थी उम्मीद

इसके अलावा यह भी कयास थे कि किफायती घरों के प्रोजेक्ट में आने वाले अंडर कंस्ट्रक्शन मकान पर भी GST रेट घटाकर 3 फीसदी की जा सकती है. यहां भी 3 फीसदी GST लगने पर इनपुट टैक्स क्रेडिट का फायदा नहीं मिलेगा. अभी अफोर्डेबल हाउसिंग पर 8 फीसदी GST लगता है.