विंग कमांडर अभिनंदन की हुई वतन वापसी, भारत की सरजमीं पर रखा कदम

49

दोपहर 11.30 बजे के बाद पाकिस्तान अथाॉरिटीज विंग कमांडर अभिनंदन को लेकर पाकिस्तान के इस्लामाबाद से लाहौर के लिए रवाना हुए थे. लाहौर से उन्हें अटारी-वाघा बॉर्डर लाया गया.

नई दिल्लीः देश के हीरो विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की वतन वापसी हो चुकी है और वो भारत लौट चुके हैं. पाकिस्तान की ओर से उन्हें भारत को सौंपने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद तमाम प्रोटोकॉल को पूरा करते हुए उन्हें भारत को सौंप दिया गया है. उन्होंने रात 9 बजे के बाद भारत की सरजमीं पर कदम रखा.

दोपहर 11.30 बजे के बाद पाकिस्तान अथाॉरिटीज अभिनंदन को लेकर पाकिस्तान के इस्लामाबाद से लाहौर के लिए रवाना हुए थे. लाहौर से उन्हें अटारी-वाघा बॉर्डर लाया गया. दोपहर से ही उनका बेसब्री से इंतजार हो रहा था. अब विंग कमांडर अभिनंदन को सड़क के रास्ते पंजाब के अमृतसर एयर बेस ले जाया जाएगा और इसके बाद वहां से हवाई मार्ग के जरिए उन्हें दिल्ली भेजा जाएगा.

प्रधानमंत्री इमरान खान ने कल यानी 28 फरवरी को पाक संसद के संयुक्त सत्र में भारतीय पायलट अभिनंदन को वापस भेजने का एलान किया था. उन्होंने कहा कि शांति के कदम के तौर पर पाकिस्तान ने भारतीय पायलट को लौटाने का फैसला किया है.

आज सुबह से ही विंग कमांडर के वापस आने की खुशी में लोग अटारी-वाघा बॉर्डर पर जुटने लगे थे और पूरे देश में जश्न का माहौल देखा गया. लोग उनकी एक झलक पाने के लिए बॉर्डर पर जमा हुए हैं.

हवाई रूट से भेजने की थी बात-सूत्र
पहले सूत्रों के मुताबिक खबर आ रही थी कि पाकिस्तानी पीएम इमरान खान के फैसले के बाद भारतीय अधिकारियों ने पाकिस्तान से अभिनंदन को वाघा-अटारी बॉर्डर के बजाए हवाई रूट से वापस भेजने की बात कही थी. लेकिन देर रात में पाकिस्तान ने भारत को जानकारी दी कि अभिनंदन को अटारी-वाघा बॉर्डर के जरिए ही वापस किया जाएगा. भारतीय रक्षा विभाग विंग कमांडर अभिनंदन को एक विशेष विमान से पाकिस्तान से वापस लाने पर विचार कर रहा था.