साल भर नहीं करना होगा इंतजार, इन चार आसान तरीकों से जाने अपना करंट पीएफ बैलेंस

64

अब आप ईपीएफओ ऐप और ईपीएफओ पोर्टल के जरिए मिस्ड कॉल देकर या एसएमएस के जरिए अपना पीएफ बैलेंस आसानी से चैक कर सकते हैं

नई दिल्ली: कुछ वक्त पहले तक किसी भी व्यक्ति को एम्प्लॉयी और प्रोविडेंट फंड मेंबर के रूप में आपना बैलेंस चैक करने के लिए साल भर इंतजार करना पड़ता था. लेकिन अब अपना पीएफ स्टेटमेंट जानने के लिए साल के आखिर का इंतजार करने की जरूरत नहीं है. अब आप ईपीएफओ ऐप और ईपीएफओ पोर्टल के जरिए मिस्ड कॉल देकर या एसएमएस के जरिए अपना पीएफ बैलेंस आसानी से चैक कर सकते हैं.

पीएप बैलेंस चैक करने के लिए चार तरीकों का करें इस्तेमाल

1. ईपीएफओ पोर्टल का उपयोग करना
कोई भी कर्मचारी चाहे तो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के जरिए दिए गए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UNA) के जरिए अपना अकाउंट बैलेंस चैक कर सकते हैं. ईपीएफओ की बेवसाइट पर जाकर यूनिवर्सल अकाउंट नंबर की मदद से रजिस्टर खाते की पासबुक देखे सकते हैं और चाहे तो इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले ईपीएफओ की बेवसाइट पर जाकर ‘Our Services’ मेन्यू के ‘FOR EMPLOYEES’ के ऑप्शन को सलेक्ट करें. इसके बाद ‘SERVICES’ के सेक्शन में जाकर ‘Member Passbook’ को सलेक्ट करें और फिर अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर डालकर अपना बैलेंस चैक कर सकते हैं.

2. एसएमएस के जरिए
अगर आप एसएमएस के जरिए अपना अकाउंट बैलेंस चैक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ईपीएफओ की बेवसाइट पर जाकर अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा. इसके बाद एक पहले से तय फार्मेट में 77382-99899 नंबर पर EPFOHO UNA ENG लिख कर एक एसएमएस भेजना होता है. जिसके बाद आपको आपके मोबाइल पर आप के पीएफ अकाउंट की जानकारी मिल जाएगी.

3. मिस्ड कॉल देकर
आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल देकर भी अपने पीएफ बैलेंस को चैक कर सकते हैं. इस सेवा के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें. मिस्ड कॉल करने के बाद, आपको एक एसएमएस मिलेगा जो आपको अपके पीएफ पूरा विवरण प्रदान करेगा.

4. ईपीएफओ ऐप का उपयोग करके
अगर आप ने अपने ईपीएफ बैलेंस की जांच करने के लिए अपना यूएएन नंबर सक्रिय कर लिया है तो आप Google Play Store से “ईपीएफओ के एम-सेवा ऐप” डाउनलोड करके भी अपना पीएफ बैलेंस देख सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले ऐप डाउनलोड होने के बाद, ‘मेंबर’ के ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर ‘बैलेंस/पासबुक’ पर जाएं. इसके बाद, अपना यूएएन और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें. सिस्टम आपके यूएएन के साथ आपके मोबाइल नंबर को सत्यापित करेगा. जिसके बाद आप अपने अपडेट किए गए पीएफ बैलेंस को देख सकते हैं.