सौरभ ने कुवैत में लगाई स्वर्ण पदक की हैट्रिक, मनु भाकर के साथ बनाया विश्व रिकॉर्ड

112

कुवैत में चल रही 11वीं एशियन एयर पिस्टल चैम्पियनशिप में एशियाड के गोल्डनबॉय रहे शूटर सौरभ चौधरी ने सोने के तमगों की हैट्रिक लगा दी है. व्यक्तिगत स्पर्धा में गोल्ड मैडल जीत चुके सौरभ ने टीम और मिक्स ईवेंट में भी सोना जीता है.

मेरठ: कुवैत में चल रही 11वीं एशियन एयर पिस्टल चैम्पियनशिप में एशियाड के गोल्डनबॉय रहे शूटर सौरभ चौधरी ने सोने के तमगों की हैट्रिक लगा दी है. व्यक्तिगत स्पर्धा में गोल्ड मैडल जीत चुके सौरभ ने टीम और मिक्स ईवेंट में भी सोना जीता है. बीते दो दिनों में सौरभ सोने के तीन तमगे जीत चुके हैं.

8 नवम्बर को कुवैत में आयोजित इस चैम्पियनशिप में अपने हुनर का प्रदर्शन करते हुए मेरठी शूटर सौरभ चौधरी ने 10 मीटर एयर पिस्टल की व्यक्तिगत स्पर्धा में सोने का मैडल जीता था. सौरभ ने इस अंदाज को जारी रखते हुए 9 नवम्बर को टीम स्पर्धा में स्वर्ण जीता. इस स्पर्धा के बाद भी सौरभ का विजय रथ जारी रहा.

सौरभ ने मिक्स स्पर्धा में महिला शूटर मनु भाकर के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड मैडल पर कब्जा जमाया. इस स्पर्धा में उन्होने चीन की खिलाड़ी जोड़ी को मात दी. यूथ ओलिम्पक में चैम्पियन रहे सौरभ और मनु ने इस मैच में 485.4 अंक बनाये जबकि चीनी शूटर 477.9 अंक बना सके. मनु और सौरभ का स्कोर विश्व रिकॉर्ड है.

मेरठ के कलीना गांव के निवासी सौरभ का दिल पढ़ाई में नहीं लगता था. उनके कुछ साथी बागपत की बिनौली शूटिंग रेंज में प्रैक्टिस के लिए जाते थे. उन्हें देखकर सौरभ ने भी शूटिंग में हाथ आजमाये और पिता की मंजूरी के बाद खेलना शुरू किया. सौरभ दिन भर शूटिंग रेंज पर प्रैक्टिस करते थे और रात में अपने घर पर.

घर में बने आमने-सामने के दो कमरों को जोड़कर सौरभ ने शूटिंग रेंज तैयार कर रखी है जहां वह आधी रात के बाद तक प्रैक्टिस किया करते थे. महज 16 साल की उम्र में ढाई महीने पहले सौरभ ने एशियाड में गोल्ड मैडल जीता था. कुवैत में सोने की तमगों की हैट्रिक लगाने वाले सौरभ की जीत पर पूरा गांव जश्न मना रहा है.