अन्तिम नामांकन तिथि तक 34 व्यक्तियों ने किया नामांकन

44

मीडिया व प्रत्याशी के विज्ञापनों पर आयोग की कड़ी नजर

रायबरेली। जिलानिर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने अपने कार्यालय कक्ष में एमसीएमसी के सदस्यों के साथ बैठक करते हुए निर्देश देते हुए बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 को सुचिता पूर्वक ढंग से सम्पन्न कराये जाने हेतु भारत निर्वाचन आयेग दृढ़ संकलित है। कोई भी राजनैतिक दल व प्रत्याशी आयोग के दिशा निर्देशानुसार अपना व अपने दल का निर्वाचन के दौरान अनुमति प्राप्त करने के उपरांत प्रचार-प्रसार कर सकता है बिना अनुमति के किसी भी माध्यम से प्रचार प्रसार कर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन माना जायेगा। जिसकी निगरानी टीमों का गठन निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार किया गया है जो कि पूरी तरह से सक्रिय होकर अपना कार्य कर रही है। जनपद स्तर पर गठित एमसीएमसी के बिना अनुमति के कोई भी प्रत्याशी अपना समाचार पत्र/इलेक्ट्रानिक मीडिया/सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार नही करायेगा। जनपद में एमसीएमसी ने बिना अनुमति के ही समाचार पत्रों में विज्ञापन प्रकाशित या दिया जायेगा तो उसके विरूद्ध निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुरूप कड़ी कार्यवाही भी की जायेगी तथा जिसे गंभीरता से लेते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने निर्देश दिये है कि संबंधित प्रत्याशी को आरओ/एआरओ नोटिस भेजे और कार्यवाही करे। उन्होंने समाचार पत्र/प्रिंट मीडिया/इलेक्ट्रानिक्स मीडिया के संवाददाताओं/प्रतिनिधियों को भी निर्देशित किया है बिना एमसीएमसी के सदस्यों के संस्तुति के बिना कोई विज्ञापन न छापे इसके अलावा पैड न्यूज से दूरी बनाये।

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी नेहा शर्मा के निर्देशों के क्रम में जनपद के प्रिन्ट और इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधियों ने पैड न्यूज से विरत रहने की प्रतिबद्धता को दोहराया है। मीडिया से संबंधित प्रतिनिधियों ने कहा है कि एकल एवं संस्थागत रूप से पैड न्यूज की समस्त गतिविधियों से विरत रखेंगे और इससे जुडी किसी भी गतिविधि में प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से सहयोग नही करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी ने कहा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 को सकुशल निष्पक्ष भयरहित शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने हेतु निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों आदर्श आचार संहिता तथा धारा 144 का कड़ाई से अनुपालन कराया जा रहा है। हम सभी का उद्देश्य जनपद में लोकसभा सामान्य निर्वाचन को सकुशल सम्पन्न कराना है। उन्होंने कहा कि पैड न्यूज से विरत रहने की प्रतिबद्धता हेतु संकल्प जिसमें सभी प्रिन्ट मीडिया तथा अन्य संस्थाओं से जर्नलिस्ट भारत के जागरूक एंव जिम्मेदार नागरिक तथा समाज के एक महत्वपूर्ण स्तंभ के रूप में है। भारत के लोकतंत्र एवं निर्वाचन व्यवस्था को और मजबूत बनाने के लिए तथा पत्रकारिता के उच्चतर मूल्यों की रक्षा हेतु अपनी जिम्मेदारी का पूर्ण शुचिता से निर्वाहन करेंगे तथा पैड न्यूज से वितर रहने की प्रतिबद्धता हेतु संकल्प के अनुरूप अनुसरण करेंगे। पैड न्यूज से विरत रहने की प्रतिबद्धता हेतु संकल्प में जनपद के वरिष्ठ पत्रकार आदि का सहयोग रहा है। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी ने यह भी बताया गया कि नामांकन के अन्तिम दिन अबतक जनपद में 36- रायबरेली संसदीय क्षेत्र, के लिए 44 सेट में 34 व्यक्तियों ने नामांकन किया है।

पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार, अपर जिलाधिकारी डा0 राजेश कुमार प्रजापति व राम अभिलाष एसडीएम सदर शशांक त्रिपाठी, एडीएम न्याय रामेश्वर नाथ तिवारी, एएसपी शशी शेखर सिंह, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी, सहायक निदेशक सूचना प्रमोद कुमार तथा सभी एसडीएम आदि ने पैड न्यूज से विरत रहने की प्रतिबद्धता की अपील की है।

आयोजित बैठक में एडीएम ई राम अभिलाष, एडीएम न्याय रामेश्वर नाथ, सीटीओं जीतेन्द्र सिंह, सहायक निदेशक सूचना प्रमोद कुमार, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी सहित कई वरिष्ठ पत्रकार भी उपस्थित थे।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Previous articleजिले में सिर्फ कांग्रेस पार्टी की ही लहर – अदिति सिंह
Next articleमोबाइल ऐप पर भ्रामक/अफवाह भरी सूचनाओं पर पोर्टल/सोशल मीडया के मालिक के विरूद्ध होगी कड़ी कार्यवाही : डी एम