आखिर इस विद्यालय में कौन सी आफत आसमान आ टपकी कि मच गया पूरे विद्यालय में हड़कंप

352

महराजगंज रायबरेली
क्षेत्र क़े पूर्व माध्यमिक विद्यालय पारा कला में 11 हजार वोल्टेज का हाईटेंशन तार टूट कर नीचे गिरने से नौनिहालों व शिक्षक स्टाफ में अफरातफरी मच गयी। इस दौरान शिक्षको द्वारा बिजली विभाग को सूचना देकर शट डाउन कराया गया जिससें शिक्षको ने राहत की सांस ली।
बताते चले की पूर्व माध्यमिक विद्यालय पारा कला क़े विद्यालय भवन क़े ऊपर से निकली 11 हजार की लाइन का तार तेज हवा क़े चलते से परिसर में टूट कर गिर गया। जिस पर परिसर में सूखी घास होने से आग लग गयी वही तार में दौड़ते करंट की चपेट में आने से एक छात्रा की साइकिल भी क्षतिग्रस्त हो गयी। घटना से विद्यालय में पूरी तरह दहशत फैल गयी। इस दौरान घटना की सूचना सहायक अध्यापक दिव्य प्रताप सिंह द्वारा बिजली विभाग एवं बीईओ सुरेश कुमार को दी गयी जिससें बिजली विभाग द्वारा हसनपुर फीडर को शट डाउन कर बिजली की आपूर्ति रोक नौनिहालों व शिक्षको को खतरे से बाहर किया गया। इस दौरान प्रधानाध्यापिका राजरानी ने बताया की भवन की छत क़े ऊपर से गुजरे तार की ऊचाई मात्र 2 फिट ही है जिसको हटवाए जाने की सूचना लिखित रुप से कई बार बीआरसी को दी गयी किन्तु कोई कार्यवाही नही हुई। मौके पर पहुंचे बीईओ सुरेश कुमार ने बताया की बिजली विभाग से कागजी कार्यवाही कर जल्द ही लाइन को हटवाया जाएगा। मामले में अधिशासी अभियंता जय सिंह से घटना क़े बाबत पूछने पर बताया की उपखंड अधिकारी आशीष श्रीवास्तव को तत्काल 11 हजार की जर्जर लाइन को बदलवाने व गार्डिग कराने क़े निर्देश दिए गए है।

हो सकता था बड़ा हादसा

विद्यालय परिसर में तार गिरने वाली जगह पर 10 मिनट पूर्व ही अनुदेशक आशीष कुमार द्वारा कक्षा 7 व 8 क़े करीब डेढ़ दर्जन बच्चो को धूप की वजह से शिक्षण कार्य कराया जा रहा था तभी स्पार्किंग होने पर रसोइए रामसुमेर ने ”गुरु जी लरिकन का लई क़े इहा से टरी जाओ तार हालत है” कहा। बात पर अमल करते हुए शिक्षक आशीष द्वारा बच्चो को कक्ष में ले जाया गया उसी क़े बाद 11 हजार वोल्टेज का तार गिर पड़ा। जिससें डेढ़ दर्जन बच्चे व शिक्षक बाल बाल बच गए, नही तो घटना की परिकल्पना ही रुख कंपाने जैसी साबित होती।

अनुज मौर्य/अशोक यादव रिपोर्ट

Previous articleबैंक ऑफ बड़ौदा ने विद्यालय को दिए 10 सीलिंग फैन
Next articleतिलक चढ़ाने जा रहे बाइक सवार युवकों को कार चालक जोरदार टक्कर मारी,दोनों युवक की हालत गम्भीर