आरजीआईपीटी प्रायोजित ज्ञानार्पण केन्द्र का हुआ उद्धाटन

20

तिलोई,अमेठी-आरजीआईपीटी द्वारा शुरू किये गये सामाजिक पहल, परियोजना अमेठी- शिक्षा व समावेशी विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत राजा विश्वनाथ शरण इंटर कॉलेज, तिलोई में शनिवार, 25 जनवरी 2020 को ज्ञानार्पण केन्द्र का शुभारम्भ किया गया। ज्ञानार्पण केन्द्र का उद्धाटन मयंकेश्वर शरण सिंह विधायक तिलोई , अमेठी एवं संस्थान के निदेशक अखौरी सुधीर कुमार सिन्हा द्वारा फीता काटकर किया गया।

राजीव गाँधी पेट्रोलियम प्रौद्योगिकी संस्थान ने पिछले वर्ष परियोजना अमेठी के अंतर्गत, अमेठी जनपद में स्कूली बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने में सहयोग प्रदान करने हेतु ज्ञानार्पण कार्यक्रम शुरू किया था। संस्थान ने इसी पहल को आगे बढ़ाते हुए स्थानीय क्षेत्र के बच्चों को उनके घर के आसपास ही विज्ञान एवं तकनीकि की शिक्षा देने के लिये राजा विश्वनाथ शरण इंटर कॉलेज, तिलोई में ज्ञानार्पण केन्द्र की स्थापना की है। ज्ञानार्पण केन्द्र के माध्यम से संस्थान के बी.टेक. के छात्र/छात्राएँ, कक्षा नौ से बारह तक के बच्चों को गणित, विज्ञान व कम्प्यूटर की शिक्षा देंगे। संस्थान द्वारा परियोजना अमेठी के अन्तर्गत जगदीशपुर व गौरीगंज में भी शिक्षण केन्द्र स्थापित किये जाने की योजना है। इन केन्द्रों पर स्मार्ट क्लास का निर्माण किया जायेगा, जहॉ पर प्रोजेक्टर, आडियो-वीडियो के माध्यम से बच्चों को नई तकनीकि से जोड़ा जायेगा। ज्ञानार्पण केन्द्र का उद्धाटन करते हुए विधायक ने कहा इस केन्द्र के खुलने से क्षेत्र के बच्चों को उच्च स्तरीय शिक्षा प्राप्त करने में सुविधा होगी और वे प्रतियोगी परीक्षा में शहरी क्षेत्र के बच्चों के साथ मुकाबला करने में वे सक्षम होंगे। इस अवसर पर बोलते हुए संस्थान के निदेशक अखौरी सुधीर कुमार सिन्हा ने कहा कि यह पहल ज्ञान गंगा की तरह है जिसके माध्यम से बच्चे यहाँ सीखकर अपने ज्ञान से दूसरों को लाभान्वित करने का कार्य करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता ज्ञानार्पण के समन्वयक डॉ. उमाकांतधर द्विवेदी ने किया और लोगों को बताया कि तिलोई क्षेत्र के राजा विश्वनाथ शरण इंटर कॉलेज, एस.पी.एन. इंटर कॉलेज, डॉ. प्रताप नारायण मिश्र स्मारक इंटर कॉलेज, सत्य साई इंटर एवं जनता जनार्दन इंटर कॉलेज से कुल 101 बच्चों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया गया है। इस अवसर पर संस्थान के अधिष्ठाता डॉ. अभय कुमार चौबे, एम. एस. बालाथनीगईमनी, कुलसचिव जितेन्द्र प्रसाद, कार्यपालक अभियंता हरीश कुमार यादव, सहायक कुलसचिव कृष्ण कांत सहित काफी संख्या में संस्थान छात्र-छात्राएँ आदि उपस्थित थे।

मोजीम खान रिपोर्ट

Previous articleस्व. पंकज सिंह की चतुर्थ पुण्य तिथि पर नीरज सिंह क्षेत्र पंचायत सदस्य द्वारा गरीबो में कम्बल वितरण किया गया
Next articleदबंगो के बचाव में कोतवाली पुलिस ने मुकदमा किया दर्ज