कुंभ मेले में बनेगा सवा लाख शौचालय के निर्माण का वर्ल्ड रिकार्ड

64

कुंभ मेले में इस बार एक लाख बाईस हजार पांच सौ शौचालय बनाए जाएंगे. पिछले कुंभ के मुकाबले यह संख्या तकरीबन साढ़े तीन गुना ज़्यादा है. इन शौचालयों के जरिये पूरा मेला क्षेत्र को ओडीएफ किये जाने का भी लक्ष्य है.

इलाहाबाद: संगम के शहर प्रयागराज में लगने जा रहे कुंभ मेले में इस बार शौचालयों के निर्माण का विश्व रिकार्ड बनेगा. यूपी की योगी सरकार और मेले से जुड़े अफसरों ने इसके लिए गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड को अभी से इसकी औपचारिक सूचना भी भेज दी है. कुंभ मेले में इस बार एक लाख बाईस हजार पांच सौ शौचालय बनाए जाएंगे. पिछले कुंभ के मुकाबले यह संख्या तकरीबन साढ़े तीन गुना ज़्यादा है. इन शौचालयों के जरिये पूरा मेला क्षेत्र को ओडीएफ किये जाने का भी लक्ष्य है.

यह शौचालय स्वास्थ्य विभाग की तरफ से बनाए जाएंगे. यूपी के स्वास्थ्य मंत्री और योगी सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह का कहना है कि किसी एक आयोजन में समूची दुनिया में इतनी बड़ी संख्या में शौचालय कभी नहीं बने हैं. पिछले कुंभ में भी सिर्फ छत्तीस हजार शौचालय ही बनाए गए थे. उनके मुताबिक़ रिकार्ड संख्या में शौचालयों के निरीक्षण के लिए गिनीज बुक आफ रिकार्ड की टीम जनवरी में मेले में आएगी.

मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह का कहना है कि कुंभ में बनने वाले सभी शौचालय हाईटेक होंगे और ज़ीरो डिस्चार्ज से तैयार किये जाएंगे. इनमे से कुछ मोबाइल टायलेट होंगे, जबकि कुछ कम्युनिटी टॉयलेट भी होंगे. उनके मुताबिक़ इतनी बड़ी तादात में शौचालयों का निर्माण कराकर कुंभ मेले से समूची दुनिया को पीएम मोदी का स्वच्छता संदेश दिया जाएगा. मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कुंभ मेले के लिए बनने वाले सौ बेड के सेंट्रल हॉस्पिटल का भूमि पूजन भी किया. उन्होंने बताया कि मेले में छोटे-बड़े पचास के करीब अस्पताल बनाए जाएंगे, जिसके लिए समूचे यूपी से स्वास्थ्य कर्मचारियों को लगाया जाएगा.

सिद्धार्थनाथ के मुताबिक़ मेले में साफ़-सफाई के चाक चौबंद इंतजाम किये जाएंगे और इसके लिए बीस हजार से ज़्यादा सफाई कर्मचारियों की भी ड्यूटी लगाई जा रही है. सफाई कर्मचारियों को रहने के लिए अलग से जगह भी दी जाएगी

Previous articleदबोचा गया डकैती डालने वाला 12 हजार का ईनामी बदमाश
Next articleबरेली: बड़ी बहन और भाई ने की छोटी बहन की हत्या, डेढ़ महीने के मासूम के साथ पुलिस ने आरोपियों को भेजा जेल