क्या आप जानते हैं आपके एटीएम कार्ड की कैश विड्रॉल लिमिट ?

148

क्या आप जानते हैं कि आपके पास जो एटीएम है उससे आप एक दिन में कितना पैसा निकाल सकते हैं? अगर नहीं जानते तो ये खबर आपके काम की है.

नई दिल्लीः अगर आपका बैंक खाता है तो आपके पास डेबिट कार्ड तो जरूर होगा. ज्यादातर बैंक खातों में दिए गए डेबिट कार्ड के ऊपर आपको कैश विड्रॉल की अलग-अलग लिमिट की सुविधा मिलती है. ये आपके बैंक खाते के प्रकार और डेबिट कार्ड के टाइप के आधार पर अलग-अलग होती है. उदाहरण के लिए देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने हाल ही में अपने डेबिट कार्ड से कैश निकालने की सीमा आधी कर दी है और इसे 40,000 रुपये प्रति दिन से घटाकर 20,000 रुपये प्रति दिन कर दी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके पास जो एटीएम है उससे आप एक दिन में कितना पैसा निकाल सकते हैं?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई)
31 अक्टूबर से एसबीआई ने ने एटीएम से हर दिन निकालने वाले अधिकतम रुपयों की सीमा को आधा कर दिया है. अब एसबीआई एटीएम से एक दिन में सिर्फ 20 हजार रुपए की रकम निकाली जा सकेगी. पहले यह सीमा 40 हजार रुपए की थी. एटीएम से निकासी की यह सीमा सिर्फ एसबीआई डेबिट कार्ड की क्लासिक और मैस्ट्रो कार्ड वालों के लिए ही है. हालांकि बैंक के दूसरे कार्ड से निकलने वाले कैश की लिमिट में कोई बदलाव नहीं किया गया है. एसबीआई पोर्टल के मुताबिक एसबीआई प्लेटिनम कार्ड से आप पहले की ही तरह 1 लाख रुपये रोजाना अपने बैंक खाते से निकाल सकते हैं.

आईसीआईसीआई बैंक
आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के मुताबिक इसके एटीएम से प्लेटिनम चिप डेबिट कार्ड के जरिए आप एक दिन में 1 लाख रुपये तक निकाल सकते हैं. इसके अलावा बैंक की वेबसाइट के मुताबिक वीजा सिग्नेचर डेबिट कार्ड से आप एक दिन में 1.5 लाख रुपये तक निकाल सकते हैं. ये जानकारी आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के मुताबिक दी जा रही है.

एचडीएफसी बैंक
निजी बैंकों में से एक दूसरे नंबर पर कहे जाने वाले बैंक एचडीएफसी बैंक के प्लेटिनम चिप डेबिट कार्ड के जरिए आप 1 लाख रुपये रोजाना इसके एटीएम से निकाल सकते हैं. ये सूचना भी बैंक की वेबसाइट hdfcbank.com के जरिए दी गई है.

एक्सिस बैंक
निजी बैंकों में से एक प्रमुख बैंक एक्सिस बैंक ने अपने ग्राहकों को रूपे प्लेटिनम कार्ड के जरिए एक दिन में 40,0000 रुपये तक निकालने देने की कैश लिमिट तय की है. बैंक की वेबसाइट axisbank.com के मुताबिक आप एक्सिस बैंक के एटीएम से एक दिन में 50 हजार रुपये भी निकाल सकते हैं बशर्ते आपके पास वीजा टाइटेनियम प्राइम प्लस और सिक्योर प्लस डेबिट कार्ड होना चाहिए.

पीएनबी
पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों को इसके प्लेटिनम और रूप डेबिट कार्ड के जरिए एक दिन में अधिकतम 50 हजार रुपये निकालने देने की सुविधा देता है. बैंक की वेबसाइट के मुताबिक इसके क्लासिक रूपे कार्ड और मास्टर डेबिट कार्ड के जरिए ग्राहक एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 25 हजार रुपये निकाल सकते हैं.

Previous articleनदी में डूबने से दो की मौत, तीसरा गंभीर
Next articleबरेली: मुर्दों का बीमा करवाकर बना गया करोड़पति, क्लेम के पैसे से खोला होटल और शोरूम