खेतो में लगी थी भीषण आग और जब डीह थानाध्यक्ष ने खुद सँभाल लिया आग बुझाने का मोर्चा

199

परशदेपुर (रायबरेली)। डीह थाना के परशदेपुर चौकी क्षेत्र के किसानों लिए शनिवार का दिन काफी मुसीबत भरा रहा। 3 गांवों में भीषड़ आग लगने से सैकड़ों बीघा गेहूं की फसल जल कर राख हो गई।परशदेपुर के पास स्थिति आटांवा,सुरैय्या मुक्कील, सरायदुला में गेहूं की खड़ी फसल में आग लग गई, जिससे लगभग 300 बीघा से ज्यादा का फसल जल कर राख हो गई। सूचना पर उपजिलाधिकारी सलोन आशीष सिंह व सी ओ राघवेन्द्र चतुर्वेदी डीह थानाध्यक्ष अनिल कुमार सिंह चौकी प्रभारी नारायण कुशवाहा मौके पर पहुंचे। दमकल कर्मियों ने ग्रामीणों की मदद से कई घंटों की मेहनत के बाद आग पर पूरी तरह से काबू पाया । सबसे पहले आटावां से आग लगी और देखते देखते सुरैयामुवक्किल,सरायदुला तक आग ने अपना भीषड़ रूप ले लिया।आग लगने के कारण 3 गांवों में लगभग तीन सौ बीघा से ज्यादा गेहूं की फसल जल कर खाक में मिल गई।
उपजिलाधिकारी सलोन आशीष कुमार सिंह ने बताया कि आग लगने का कारण अब तक पता नही चल पाया जांच जारी हैं। जांच पूरी होने के बाद जिन किसानों का नुकसान हुआ है उनको सरकार की तरफ से मुवावजा दिया जाएगा।
अग्निशमन अधिकारी रायबरेली ने बताया कि सूचना के बाद दमकल की 5 गाड़ियां मौके पर आ गई हैं।आग पर काबू पा लिया गया है।उन्होंने आगे कहा कि सभी ग्रामीण सुरक्षा बरते, खेतो के आस पास आग न जलाए,बीड़ी-सिगरेट वाले बीड़ी पीकर यहाँ वहाँ न फेके।

इस मौके पर राजस्व निरीक्षक आदित्य कुमार मौर्य,लेखपाल संतलाल तथा हज़ारो की संख्या में ग्रामीण लोग मौजूद रहे।
एस सो अनिल सिंह की लोगो ने की भरपूर प्रशंसा
आग लगने की सूचना पर मौके पर पहुचे अनिल सिंह ने अपने कपड़े और खुद का ख्याल न करते हुए अग्निशमन कर्मियों के साथ खुद भी आग बुझाने में जुट गए।दमकल की पाइप लेकर खुद ही आगे आगे चलकर आग बुझा रहे थे।और जब तक आग पूरी तरह बुझ नही गई वो आग बुझाने में डटे रहे।जिन लोगो ने अनिल सिंह का ये कार्य देखा उन्होंने एस सो डीह के कार्य की भरपूर प्रशंसा करी।इसके अलावा सलोन के अग्निशमन अधिकारी बी पी पांडेय ने भी अपने अग्निशमन कर्मियों के साथ आग बुझाने में कड़ी मेहनत करी।

अनुज मौर्य/शम्शी रिजवी रिपोर्ट

Previous articleउड़नदस्ता टीम ने चेकिंग के दौरान जब्त किए दो लाख तीस हजार रुपये
Next articleतिलक कार्यक्रम से बाइक चोरी,तहरीर पर भी नहीं हुआ मामला दर्ज