गाजियाबाद: होने वाले पति पर लड़कियां दाखिल कर रही हैं RTI

150

गाजियाबाद के इंदिरापुरम थाने में पिछले कुछ दिनों में ऐसे करीब 10 आरटीआई लगाई जा चुकी हैं. इस आरटीआई के जरिए लड़कियां अपने जीवन साथी के बारे में सब कुछ जानना चाहती हैं. आरटीआई लगाए जाने का ये मामला बेहद अलग और चौंकाने वाला है जिसने पुलिस को भी परेशान कर दिया है.

गाजियाबाद: शादी करने से पहले घर-परिवार और लड़के-लड़की की जानकारी लेना तो आम चलन रहा है पर राजधानी से सटे गाजियाबाद में एक अनोखा मामला सामने आया है जहां शादी से पहले लड़कियां अपने होने वाले जीवनसाथी के बारे में जानने के लिए आरटीआई लगा रही हैं. गाजियाबाद के इंदिरापुरम थाने में पिछले कुछ दिनों में ऐसे करीब 10 आरटीआई लगाई जा चुकी हैं. इस आरटीआई के जरिए लड़कियां अपने जीवन साथी के बारे में सब कुछ जानना चाहती हैं. आरटीआई लगाए जाने का ये मामला बेहद अलग और चौंकाने वाला है जिसने पुलिस को भी परेशान कर दिया है.

फैमिली बैकग्राउंड से लेकर पासपोर्ट तक की जानकारी की मांग
आरटीआई में लड़कियां यह जानना चाहती हैं कि उनकी जिस शख्स से शादी होने वाली है, उसका बैकग्राउंड क्या है. लड़के का कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड तो नहीं है. या फिर उसका जो पासपोर्ट बना हुआ है, वह वाकई सही है या नहीं. इसके अलावा लड़कियां यह तक जानना चाहती हैं कि लड़के के घर की रजिस्ट्री किसके नाम पर है. हैरानी इस बात की है कि लड़कियों ने कुछ पर्सनल सवाल भी आरटीआई के जरिए पूछ लिए हैं.

लड़कियों ने आरटीआई के जरिए लड़के और उसके परिवार की मांगी जानकारी
इसके पीछे इन लड़कियों की दलील कि अपने होने वाले जीवनसाथी के बारे में वह पहले से सब कुछ जान लेना चाहती हैं. जिससे आगे चलकर रिश्तो में किसी तरह की खटास पैदा ना हो. आरटीआई में लड़कियों ने सिर्फ लड़के ही नहीं बल्कि उसके परिवार और कैरेक्टर के बारे में भी जानकारी मांगी है.

गाजियाबाद एसपी ने कहा थर्ड पार्टी इनफॉरमेशन देना कानूनन सही नहीं

इस मामले में गाजियाबाद के एसपी सिटी श्लोक कुमार ने कहा है कि टेक्निकली आरटीआई के जरिए किसी अजनबी को मांगी गई डिटेल नहीं दी जा सकती. इस मामले को तकनीकी तौर पर समझे तो एसपी सिटी श्लोक कुमार का कहना है कि थर्ड पार्टी इनफॉरमेशन देना कानूनन सही नहीं है. इसलिए जानकारी को नहीं दिया जा सकता और लड़कियों को समझाने की भी कोशिश की जा रही है.

Previous articleकांग्रेस ने पीएम पर साधा निशाना, कहा- सरकारी कार्यक्रम को बना दिया अखाड़ा
Next articleउज्जैन में गोविन्द गजब को मिला विद्यावाचस्पति सम्मान