छात्राओं को बालिका सुरक्षा ”कवच” के तहत किया गया जागरूक

100

मोहनलालगंज (निगोहां) । उत्‍तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित बालिका सुरक्षा जागरूकता अभियान “कवच” के तहत राज्य भर में महिला एवं बाल कल्याण विभाग व अन्य सम्बंधित विभागों की मदद से बच्चियों को आत्म सुरक्षा के प्रति जागरूक कर रही हैं। यह अभियान 1 से 31 जुलाई तक प्रदेश के विद्यालयों/महाविद्यालयों में चलाया जा रहा है। इसी क्रम में राजधानी के निगोहा कस्बे में स्थित ,श्री सत्यनारायण तिवारी इंटरकालेज की 724 छात्राओं के साथ सभागार में गोष्ठी आयोजित कर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रभारी निरीक्षक जगदीश पांडेय ने कहा कि अभिभावक और अध्यापिकाएं बच्चियों के दोस्त बन कर रहें और उनको समाज में होनी वाली घटनाओं के विषय में जागरूक करते रहें। प्रभारी जगदीश पांडेय ने कहा कि ‘चुप्पी तोड़े खुल कर बोले’ बच्चियों को अब उनके साथ हो रही हरकतों के विषय में अपनी चुप्पी तोड़नी होगी। यदि उनके साथ कुछ भी अप्रिय घटित होता है, तो 24 घंटे विमेन पावर लाइन 1090 पर उसके संबंध में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकती हैं। यदि छात्राएं समझती हैं कि वे रास्ते में हैं और अपने को असुरक्षित महसूस कर रही हैं तो तत्काल 100 नम्बर डायल कर अपनी स्थिति बताएं।100 डायल उनको सुरक्षित उनके घर तक पहुंचाएगी। कार्यक्रम के दौरान बताया गया कि महिला हेल्पलाइन 181, वीमेन पावर हेल्पलाइन 1090, 1098 डायल 100, वन स्टाप सेन्टर, बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं, 112 एमेरजन्सी, कार्यस्थल पर महिलाओं के साथ लैंगिक उत्पीड़न अधिनियम 2013 आदि योजना बालिकाओं के लिए लाभप्रद है।

थाना प्रभारी ने छात्राओं से बात करते हुए कहा कि पढ़ाई करने वाली छात्राओं को सोशल मीडिया का कम उपयोग करना चाहिए अगर उपयोग करते भी हैं तो पढाई से संबंधित ही देखना चाहिए। छात्राओं से कहा कि फेसबुक, वाट्सअप, यूट्यूब जैसी सोशल मीडिया पर तरह तरह की वीडियोज होती हैं केवल पढ़ाई से सम्बंधित ही वीडियो देखना चाहिए।

यूट्यूब पर मौजूद कार्टून वीडियो के माध्यम से बचने के उपाय भी बताए गए ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय के प्रधानाचार्य भुवनेश्वर शुक्ला ने किया तथा इस अवसर पर अनिमेष पाण्डेय , सरिता विश्वकर्मा , प्रभाकर शर्मा , रजनीश शाही रामकुमार सहित अनेक महिला कांस्टेबल व शिक्षक शिक्षिकाएं व छात्र-छात्राएं मौजूद थी।

धीरेन्द्र बहादुर सिंह रिपोर्ट

Previous articleजवान की मौत की खबर सुनते ही गांव में पसरा सन्नाटा, कुछ ही दिन पहले छुट्टी से वापिस गया था ड्यूटी पर
Next articleयुवक को दबंगों ने लाठी-डंडों से पीटा मुकदमा दर्ज ,