जनपद में शत प्रतिशत मतदान कर रिकार्ड बनवाकर जनपद को प्रथम स्थान दिलाने में करे सहयोग डीएम-एसपी

69

6 मई को मतदान करना व अधिक वृक्षारोपण को रखें ध्यान : डीएम-एसपी

रायबरेली। विकास खण्ड सलोन के 6 ग्राम पंचायत में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा शर्मा व पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह ने धुआंधार दौरा कर आयोजित चुनावी जागरूकता चौपालों में चुनावी पाठशाला में ग्राम कान्हपुर, जौदहा, बैरमपुर, नरूद्दीनपुर, कमालुद्दीनपुर व लहुरेपुर के प्राथमिक/उच प्राथमिक विद्यालयों के प्रांगण में चौपाल लगाकर गुहार लगाई कि 6 मई को जनपद में लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 की मतदान तिथि नियत है अतः मतदाता अपने मत का अपने मत का अधिक से अधिक मत का प्रयोग कर जनपद को प्रथम स्थान दिलानें में आगे आये। उन्होंने कहा कि मतदाता किसी भी प्रकार के प्रलोभन लालच में न आये और साड़ी, ताड़ी, दारू, मीट मुर्गा आदि किसी का भी न लें। क्योकि प्रलोभन में आकर वोट देना आदर्श आचार संहिता का खुला उल्लंघन है इसमें प्रलोभन देने वाले और प्रलोभन लेने वाले दोनों निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुसार अपराधी है तथा दण्ड के हकदार भी है। अतः इस प्रकार का कोई कार्य न करें। उन्होंने कहा कि जिनकी उम्र 18 वर्ष है तथा उनका अभी तक मतदाता पहचान-पत्र नही बना है वह कल तक बीएलओं से मिलकर अपना मतदाता पहचान पत्र का पंजीकरण करा लें। जिससे उनका नाम मतदाता सूची में आ जाये और व अपना मतदान 6 मई को कर सके। उन्होंने कहा कि बच्चों के विद्यालय खुल चुके है। बच्चें देश के भविष्य है तथा खुली स्लेट के भांति है, जिस पर जो आप लिखेंगे वेसा ही बच्चें रहेंगे। बच्चों को स्कूल 01 अप्रैल से खुल गये है सभी क्षेत्रवासी अपने बच्चों का नामांकन/प्रवेश प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कराने के साथ उन्हें नियमित रूप से विद्यालयों में पठन-पाठन के लिए भेजना सुनिश्चित करें।

डीएम-एसपी ने कहा कि वर्ष 1950 से देश में भारतीय संविधान लागू है। इसी कारण निर्वाचन आयोग द्वारा ही 1950 को टॉल फ्री नम्बर बनाया गया है जिस पर किसी भी प्रकार की शिकायत या सुझाव दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि संविधान द्वारा मतदान करने का सभी को अधिकार प्राप्त है जिसका उपयोग करें भारतीय संविधान विश्व का सबसे सर्वश्रेष्ठ संविधान माना गया है जिसके तहत सभी को मतदान करने के माध्यम से सांसद, विधायक आदि चुनने का मौका दिया गया है, जिसका फायेदा उठाना चाहिए। लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए अपना मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। 14 अप्रैल को संविधान शिल्पी बाबा साहब डा0 अम्बेडकर का जन्म दिवस भी है। डा0 अम्बेडकर सहित देश के संविधान निर्माण सहयोग देने वालों की प्रति सच्ची श्रंद्धाजलि तक होगी जब हम लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 को 6 मई मतदान दिवस के दिन जनपद में अधिक से अधिक मतदाताओं को जागरूक कर मतदान करना है तथा शत-प्रतिशत मतदान जनपद का नाम भी रोशन कर अच्छे नागरिक होने की भूमिका भी निभाना है। डीएम-एसपी ने ब्लाक सलोन के सभी ग्राम पंचायत में ग्राम वासियों को मतदाता जागरूकता की शपथ भी दिलायी।

डीएम व एसपी ने कहा कि सभी लोग जागरूक है। सभी ग्रामवासियों/क्षेत्रवासियों समाज के बुद्धिजीवी वर्ग के लोगों को लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 व पर्वो को सकुशल सम्पन्न कराने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है, अतः वह अपनी भूमिका का निर्वहन भंली-भांति कर लोक सभा सामान्य निर्वाचन में मतदान स्वयं करें तथा अन्य लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित भी करें। उन्होंने ने कहा कि कही अवैध मोबाईल, शराब, धन, साड़ी, मुफ्त खाद्य पदार्थ मुर्गा, मटन, पनीर आदि का वितरण जिससे निर्वाचन कार्य प्रभावित होने की उम्मीद हो तो उसकी तत्काल सूचना दें। समाजिक गतिविधियों पर भी नज़र रखें। गांव में व क्षेत्र में दारू, दबंगई की सम्भावना होती है दबंग व असामाजिक तत्व मतदाताओं को प्रलोभन देते है धंमकाते है आदि उसकी सूचना सम्बन्धित थानेदार, एसओ, सीओ, एसडीएम, डीएम को भी दे सकते है। उन्होंने कहा कि अपनी सूचनाओं को अपने तक ही न रखें इसको संवाद बनाकर चुनाव के लिए अनुकूल माहौल बनाने में सहयोग करें।

जौदहा व कान्हपुर पहुचकर डीएम-एसपी ने कहा कि अभी जिन लोगों ने अपने असलहा आदि नही जमा किया वे तत्काल जमा कर दें अन्यथा उनका लाइसेंस निरस्त कर दिया जायेगा। इसके अलावा हम सभी लोगों को छोटे-छोटे विवादों में नही पड़ना है तथा रचनात्मक व सकारात्मक कार्यो पर विशेष ध्यान देना है। उन्होंने ग्रामवासियों/क्षेत्रवासियों से कहा कि वे जनपद में वोटिंग का प्रतिशत विगत निर्वाचनों में 51-52 प्रतिशत रहा है इसको शत-प्रतिशत कराना है। डीएम-एसपी ने 6 मई को मतदाता मतदान करना न भुले तथा जनपद में शत-प्रतिशत मतदान कर रिकार्ड बनवाने में सहयोग करें। इसके अलावा अपने आस-पड़ोंस के लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करें। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा शर्मा व पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह ने मतदान दिवस 6 मई को लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 को मतदान प्रतिशत बढ़ाने व सकुशल, निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराने के लिए ग्राम वासियों की चौपाल लगाकर ग्राम वासियों को जागरूक किया। डीएम व एसपी ने कहा कि जनपद में मतदान पांचवें चरण में 06 मई को मतदान किया जाना नियत है। मतदाता जागरूक होकर शतप्रतिशत मतदान करें।

जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि जिन लोगों का मतदान पहचान पत्र नही बना है व लोग अपने क्षेत्रों के बीएलओं से सम्पर्क करके निर्धारित तिथि तक फार्म 06 भरकर अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करा लें।

जिलाधिकारी नेहा शर्मा व पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार ने स्कूल में प्रवेश लिए छात्र-छात्राओं को स्कूल बस्ता, कापी-किताबे आदि देकर बच्चों को पढ़ने-लिखने के लिए उत्साहित भी किया। मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार ने भी अपने विचार व्यक्त किये। डीएम-एसपी तथा मुख्य विकास अधिकारी ने ग्राम वासियों को वृक्षों व पानी के महत्व को भी विस्तार से बताया तथा साफ-सफाई पर ध्यान देने के साथ ही शौचालय का उपयोग करने की बात कही।

मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार, एसडीएम आशीष कुमार सिंह ने अपने विचार व्यक्त किये। इस मौके पर डीसी मनरेगा, एडी सूचना प्रमोद कुमार, पीडी प्रेमचन्द्र पाण्डेय आदि अधिकारी/कर्मचारी ग्रामवासी, ग्राम प्रधान, ग्राम प्रहरी आदि लोग उपस्थित थे। आयोजित चौपालों में युवा, वृद्ध बच्चे व महिलाओं की संख्या अधिक दिखाई पड़ी।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Previous articleजोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट को दिया गया प्रशिक्षण मतदान कार्मिक प्रशिक्षण को बेहतर तरीके से आत्मसात करें : डीईओ
Next articleगर्म हवा से बचाव एवं राहत के लिए बनाये कार्ययोजना : डीएम