जब नोडल अधिकारी ने आधा दर्जन से अधिक अधिकारियों पर इस वजह से कार्यवाही करने के दिये निर्देश

38

निर्माण, विकास व शासकीय कार्यो के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की शिथिलता हिलाहवाली, लापरवाही न होगी क्षम्य : आराधना

नोडल अधिकारी/प्रमुख सचिव बैठक में आधा दर्जन से अधिक अधिकारियों की अनुपस्थिति पर गम्भीर दिखी, कार्यवाही के दिये निर्देश

रायबरेली। प्रदेश की प्रमुख सचिव, माध्यमिक शिक्षा व जनपद की नोडल अधिकारी आराधना शुक्ला ने अधिकारियों की समीक्षा बैठक करते हुए निर्देश दिये कि सरकार की मंशा के अनुरूप कार्यो में प्रगति लाये इसके अलावा जो भी निर्माण व विकास कार्य आधे अधूरे है या जो कार्य अपूर्ण है उन्हें शीघ्र युद्ध स्तर पर पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि निर्माण एवं विकास कार्यो में गुणवत्ता, मानक व समयबद्धता का विशेष ध्यान रखा जाये।

उन्होंने निर्देश कि वे किसी भी सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जा न होने दें और यदि कही हो तो उसे तत्काल खाली करवाये। इसके अलावा जनपद में अभियान चलाकर भू-माफियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही करें तथा पट्टा धारको को तत्काल पट्टा पर काबिज कराये। उन्होंने कहा कि अपराधों में कमी लाये व कानून व शान्ति व्यवस्था को प्रभावी तरीके से दुरूस्त रखें। निर्माण, विकास व शासकीय कार्यो के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की शिथिलता हिलाहवाली, लापरवाही क्षम्य नही की जायेगी। उन्होंने बैठक में बांट माप, डिप्टी आरएमओ, गन्ना अधिकारी, अधिशाषी अभियन्ता, नलकूप, अधिशाषी अभियन्ता प्रान्तीय खण्ड, सहायक निबन्धक, सहायक निदेशक मत्स्य आदि अधिकारियों की उपस्थित न पाये जाने या देर से आने पर गम्भीरता से लेते हुए कड़ी फटकार लगाते हुए मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि अनुपस्थित अधिकारियों को स्पष्टीकरण प्राप्त कर कार्यवाही करे।

प्रमुख सचिव ने कहा कि अधिकारी अपने विभागीय कार्यो में तेजी लाये तथा लक्ष्य के अनुरूप कार्यो को पूरा करें निर्देश दिये कि विकास सम्बन्धित कार्यो को युद्ध स्तर पर पूरा करें। प्रमुख सचिव ने अधिकारियों को आमजन की समस्याओं के प्रति संवेदनशील रहने व उनकी समस्याओं का निस्तारण युद्ध स्तर पर करने के दिये तथा जनपद में कानून व शान्ति व्यवस्था को दुरूस्त रखने के साथ ही अपराध को प्रभावी तरीके से नियंत्रण करने के निर्देश दिये। प्रमुख सचिव ने पुलिस अधीक्षक को निर्देश देते हुए कहा कि जनपद में कानून व शान्ति व्यवस्था को प्रत्येक दशा में दुरूस्त रखें। उन्होंने पुलिस अधीक्षक स्वप्निल ममगाई से जनपद की कानून व्यवस्था की जानकारी प्राप्त कर पूरी तरह से सर्तक रहने के निर्देश साथ ही अपराधों पर प्रभावी तरीके से अंकुश लगाये तथा असमाजिक तत्वों को चिन्हित कर निरंतर कार्यवाही करती रहें। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में दीपावली आदि पर्व हैं पूरी तरह से सर्तक रहने के साथ ही कानून एवं शान्ति व्यवस्था को प्रत्येक दशा में बनाये रखे। पुलिस अधीक्षक स्वप्निल ममगाई ने समीक्षा के दौरान प्रमुख सचिव को बताया कि जनपद की पुलिस ने विशेष सर्तकता व चौकसी के साथ अपराधी को तत्काल पकड़वाने में मद्द करने का पूरा प्रयास कर रही है तथा अपराधो के ग्राफ में दिन प्रति-दिन कमी लाने का प्रयास किया जा रहा है। हमारी पुलिस टीम अपराधों पर गम्भीरता से निगरानी रखती है और गत वर्षो से इस पर लगातार समीक्षा भी की जा रही है।

प्रमुख सचिव ने जलनिगम के अधिशाषी अभियन्ता निर्माणाधीन परियोजनाओं को युद्ध स्तर पर पूरा करें तथा यह भी बताये कि उनकी पेयजल परियोजना है तथा उनकी अद्यतन स्थिति क्या है को भी जाना। पेयजल जो धन के अभाव में कार्य नही कर रहे यह आधे-अधुरे है। उनको ठीक कराये यदि धन की कमी हो तो उच्च स्तरीय अधिकारियों के संज्ञान में लाये। प्रमुख सचिव ने अपर मुख्य चिकित्साधिकारी से आयरन टेबलेट वितरण व जेएसवाई का भुगतान व टीकाकरण के कार्य में लक्ष्य के अनुरूप प्रगति लाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में लाभार्थियों से भी मिलवाये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे आईजीआरएस, सम्पूर्ण समाधान दिवस, थाना दिवस में फरियादियों की शिकायतों का निस्तारण गुणवत्ता एवं मानक के अनुसार करें। थाना ब्लाक पर निस्तारित समस्याओं का फरियादी से पूछ कर उसका फीड बैक भी लें। उन्होंने कहा सरकार के विकास के कार्यो को सरकार की मंशा के अनुरूप पूर्ण मन योग निष्ठा व ईमानदारी तथा सहभागिता के साथ करना चाहिए। जो भी समस्या हो उसको अवश्य बताए ताकि उसका निस्तारण समयबद्ध तरीके से किया जा सके।

प्रमुख सचिव ने कहा कि इसी प्रकार समाज कल्याण, विद्युत विभाग, दिव्यांगजन विभाग, प्रोबेशन आदि अपनी लाभ परक योजनाओं से आम जन को लाभान्वित करने के लिए कैम्प लगाकर लाभाविन्त करें। उन्होंने सुमंगला योजना की प्रगति धीमी पाये जाने पर सम्बन्धित अधिकारी को इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कर योजना से लाभार्थियों को लाभान्वित भी किया जाये। उन्होंने राजस्व विभाग की समीक्षा करते हुए एडीएम सहित सभी एसडीएम तहसीलदारों को निर्देश दिये कि राजस्व विभागों के निस्तारण में प्रगाति लाये तथा सबसे पुरानावाद सबसे पहले निस्तारण करें। इसके अलावा राजस्व वृद्धि में भी लक्ष्य के अनुरूप की जाये।

इस मौके पर अन्य विभागों के भी समीक्षा की गई। पुलिस अधीक्षक स्वप्निल ममगाई, मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार, एडीएम वि0रा0, डॉ0 राजेश कुमार प्रजापति, एडी सूचना प्रमोद कुमार, उप सीएमओ, परियोजना निदेशक प्रेमचन्द्र पटेल, जिला विकास अधिकारी ए0के0 वैश्य, डीपीआरओ, डीपीओ, अधिशाषी अभियान्ता विद्युत, लोक निर्माण, जलनिगम, सिचाई आदि जनपदीय स्तरीय अधिकारी, एसडीएम, बीडीओं आदि मौजूद थे।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Previous articleप्रमुख सचिव ने सीएचसी लालगंज का किया निरीक्षण अस्पताल में साफ-सफाई व अन्य व्यवस्थाओं को दुरूस्त न पाये जाने पर अधिकारियों को लगाई कड़ी फटकार
Next articleविधिक साक्षारता एवं जागरूकता का आयोजन 16 अक्टूबर को :पूजा गुप्ता