जब बरसात व ठंड ने लोगों को घर मे रहने को किया मजबूर

73

रायबरेली। जिले में बीती रात से हो रही हल्की बारिश ने तापमान काफी गिरा दिया। बादल छाए रहने से सूर्य देवता के दर्शन नहीं हुए और हल्का कोहरा भी छाया रहा। ठंड से बचने के लिए लोगों ने अलाव का सहारा लिया। गर्म कपड़ों की दुकानों में भीड़ भी बढ़ गई। अधिकमत तापमान 19.02 और न्यूनतम तापमान 8.04 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार पछुआ हवा चलने, बूंदबांदी और पहाड़ों पर बर्फ गिरने के कारण मौसम में तब्दीली आई है। मौसम दो दिन तक ऐसा ही रहने की संभावना है। ठंड में अभी और इजाफा होगा। ब्रस्पतिवार देर रात मौसम में बदलाव आया, और जिले मे रुक-रुक कर बारिश हुई। सर्दी के चलते कई लोग घरों में ही कैद रहे। इसके अलावा चाय की दुकानों पर काफी भीड़ देखी गई लोगों ने जमकर चाय की चुस्कियां ली।

जिला अस्पताल की ओपीडी से इमरजेंसी तक,में 90% बच्चे सर्दी-जुकाम और 11 बुजुर्ग सांस लेने की दिक्कत से परेशान थे। कुछ को कोल्ड डायरिया की भी शिकायत थी। सीएचसी, पीएचसी और प्राइवेट अस्पतालों में भी ठंड से पीड़ित बच्चे पहुंच रहे हैं। जिला अस्पताल सीएमएस डा.एन के श्रीवास्तव ने बताया कि सर्दी में दिल के मरीजों को सुबह घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। निकलना भी पड़े तो मुंह पर मास्क पहनकर ही निकलें। सर्दी में डायबिटीज प्रभावितों के हाथ पैरों में खून का प्रवाह कम हो जाता है। रक्त वाहिनी सख्त होने से समस्या होती है। यह खतरनाक स्थित पर पहुंचने से गैंगरीन तक हो जाता है। इससे डायबिटीज पीड़ित कमरा गर्म रखें। घर में भी मोजे पहने रहें। बाहर ऊनी कपड़े, स्वेटर आदि पहनकर ही निकलें। अस्थमा मरीज समय पर दवा लें और सिर, छाती व कानों को ढंककर रखें। जिला अस्पताल के सीएमएस डा. आरपी शाक्य ने बताया कि मरीज सावधानी बरतें और चिकित्सक से सलाह लेते रहें। दिक्कत बढ़ने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

जिले में लगातार कोहरे व शीतलहरी के कारण बढ़ी ठंड में भी अब तक प्रशासन की ओर से अलाव की व्यवस्था नहीं की गई। जिससे गरीब व असहायों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। सर्दी बढ़ने सेगर्म कपड़ों के बाजार में भीड़ बढ़ गई। लोग स्वेटर, जैकेट, शाल, स्कार्फ, टोपी, मोजा, दस्ताना खरीदते नजर आए। कुछ ने इनर, टोपी, दस्ताना, मफलर, गर्म मोजा आदि खरीदे। आकर्षक वैरायटी के जैकेट और स्वेटर लोगों को खासा आकर्षित कर रहे थे। लोग स्वेटर, इनरवेयर फुल स्वेटर, गर्म टी शर्ट की काफी डिमांड देखने को मिल रही हैं।
वही जिलाधिकारी ने खराब मौसम को देखते हुए 1 से 8 क्लास तक के बच्चो के सभी स्कूलों को बंद करने के निर्देश दे दिए है वही जिलाधिकारी के आदेश के बाद आधे स्कूलो ने छुट्टि कर दी तो आधे स्कूल जिलाधिकारी के आदेश को न मानते हुए अपने स्कूल को खोले रखा ,जिसके कारण ठंड से छोटे बच्चो को काफी दिककतो का सामना करना पड़ा।अब देखना ये है कि ऐसे स्कूलों पर क्या प्रशासन कोई कार्यवाही करता भी है या मामला ठंडे बस्ते में चला जाएगा।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Previous articleरोटी कम खाएंगे पर बच्चों को कोचिंग पढ़ाएंगे
Next articleजब ट्रक रोड के बजाए पहुँच गया सीधे चौकी