जेईई मेन्स: कानपुर के नमन ने हासिल किए 100 परसेंटाइल, जानिए कामयाबी का मंत्र

133

कानपुर। ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन 2019 के पहले फेस में 100 पर्सेंटाइल अंक हासिल करने वाले नमन गुप्ता ने अपनी सफलता के पीछे सेल्फ स्टडी का होना बताया। नमन ने कहा कि किसी भी स्टूडेंट्स के जीवन में सेल्फ स्टडी का बहुत अलग महत्व होता है। नमन गुप्ता वैसे तो मूलरूप से कानुपर के रहने वाले हैं। उनके पिता आरके गुप्ता रेलवें में लोको पायलट पद पर कार्यकर्त हैं।

नमन अपना अनुभव व्यक्त करते हुए बताते हैं कि अब उनकी इच्छा है कि उनका नाम जेईई के टॉप-10 रैंकर्स में शामिल हो जाए। इसके लिए वे कड़ी मेहनत कर रहे हैं। आने वाले महीने अप्रैल में होने वाले जेईई मेन में भी बैठेंगे। फिलहाल नमन डॉ. वीरेंद्र स्वरूप एजुकेशन सेंटर अवधपुरी से 12वीं की पढ़ाई कर रहे हैं। अभी बोर्ड एग्जाम भी शुरू होने जा रहे है। साथ ही जेईई मेन का दूसरा फेज और उसके बाद जेईई एडवांस की तैयारी भी करनी है।

इसलिए अपना समय पढ़ाई को देते हैं। बताया कि जेईई मेन के पहले चरण में जो कमजोर कड़ी है, उस पर ध्यान केंद्रित करेंगे। फिटजी के विशेषज्ञों ने भी उन्हें परीक्षा की तैयारी में मदद की। 9वीं कक्षा से ही उनका रुझान विज्ञान विषय की तरफ हो गया था। दसवीं में आते-आते रुचि और बढ़ गई। 10वीं में उन्होंने 98 प्रतिशत अंक हासिल किए थे। नमन कहते हैं कि मैं सोशल मीडिया से तोड़ा दूरी बनाकर रखता हूं क्योंकि पढ़ाई के लिए समय निकालना पड़ता है। वह व्हाट्स ऐप का प्रयोग करते हैं लेकिन केवल खाली समय में। फेसबुक एकाउंट तो है लेकिन उसे चलाए कई माह बीत चुके हैं।

किस विषय में कितने पर्सेंटाइल अंक
केमिस्ट्री : 99.99
मैथेमैटिक्स : 100
फिजिक्स : 99.99

टॉप आईआईटी में पढ़ने की इच्छा
नमन जेईई मेन की तरह जेईई एडवांस में भी अच्छी रैंक में शामिल होना चाहते हैं ताकि टॉप आईआईटी संस्थान में उन्हें एडमिशन मिल सके। आईआईटी बांबे, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी कानपुर, आईआईटी मद्रास और आईआईटी खड़गपुर उनकी प्राथमिकता होगी। कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग मनपसंद ब्रांच है।

कामयाबी का मंत्र
– किताबों को जरूर पढ़ना चाहिए। कोचिंग और स्कूल के साथ सबसे ज्यादा ध्यान सेल्फ स्टडी पर रखें।
– मॉक टेस्ट से खुद को परखें।
– मन एकांत रखकर पढ़ाई करें। समय- समय पर शिक्षकों की मदद जरूर लें।
– किसी भी सवाल को हल करने की कोशिश करते रहे। शॉर्टकट सफलता से दूरी बनाएं रखें।

Previous articleगरीबों को वितरित किये कंबल
Next articleअन्तर्जनपदीय चोरों के गिरोह का भंडाफोड़, 25 लाख का माल बरामद