तेल की कीमतों में आज फिर हुई बढ़ोतरी, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 87 रुपये प्रति लीटर के पार

303

पिछले करीब दो हफ्ते से पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर है. मुंबई में आज एक लीटर पेट्रोल 87 रुपये 89 पैसे प्रति लीटर और डीजल 77 रुपये 09 पैसे प्रति लीटर की दर से बिक रहा है.

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है. आज दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 12 पैसे और डीजल की कीमतों में 10 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखी गई. इसी के साथ राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 80 रुपये 50 पैसे प्रति लीटर और डीजल 72 रुपये 61 पैसे प्रति लीटर की दर पर पहुंच गया. कल दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 80 रुपये 38 पैसे और डीजल की कीमत 72 रुपये 51 पैसे थी.

पिछले करीब दो हफ्ते से पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर है. मुंबई में आज एक लीटर पेट्रोल 87 रुपये 89 पैसे प्रति लीटर और डीजल 77 रुपये 09 पैसे प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. आपको बता दें की डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण महंगाई बढ़ रही है. यही वजह है कि विपक्षी पार्टियां लगातार मोदी सरकार पर निशाना साध रही है. कल कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि बीजेपी की सरकार को आम लोगों की पीड़ा से कोई फर्क नहीं पड़ता है.

उन्होंने कहा, ”पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी, महंगाई, अर्थव्यवस्था की खराब हालत और ‘राफेल घोटाले जैसे असली मुद्दों पर बीजेपी की चुप्पी से फिर साबित हो गया है कि उसे जनता की पीड़ा से कोई फर्क नहीं पड़ता.” कांग्रेस ने पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ कल बंद का एलान किया है.

वहीं सरकार पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कारणों को गिना रही है. कल केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने कहा कि डॉलर के खिलाफ रुपये के कमजोर होने और आपूर्ति पक्ष की बाधाओं के कारण पेट्रोल-डीजल महंगे हो रहे हैं. उन्होंने कहा, ”आज अन्य मुद्राओं की तुलना में भारतीय मुद्रा सबसे अधिक मजबूत है, लेकिन हम तेल की खरीद डॉलर में करते हैं. इसलिए हमारे सामने समस्या पैदा हो रही है.” प्रधान पेट्रोल डीजल को जीएसटी के दायरे में भी लाने की वकालत कर चुके हैं.

Previous articleनेपाल में हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, पायलेट समेत 6 लोगों की मौत
Next article…ताजमहल हो जाती हूँ