देश में रहने के लिए पहली पसंद है पुणे, राजधानी दिल्ली टॉप 50 में भी नहीं बना पाई जगह

399

केंद्रशासित प्रदेशों में सिर्फ चंडीगढ़ ही टॉप-10 में जगह बना पाया है. जबकि आंध्रप्रदेश के दो शहर विजयवाड़ा और तिरुपति चौथे और नौवें पायदान पर हैं.

नई दिल्लीः आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र का पुणे शहर रहने के लिए लोगों की पहली पसंद है जबकि देश की राजधानी दिल्ली को 65वां स्थान मिला है. पुणे के अलावा महाराष्ट्र के तीन और शहरों के नाम भी इस लिस्ट में हैं जिनके नाम ठाणे, नवी मुंबई और ग्रेटर मुंबई हैं. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के अलावा इंदौर ने भी टॉप-10 में जगह बनाई है. लेकिन कई बड़े शहरों वाले राज्य जैसे उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक और तमिलनाडु के किसी भी शहर ने टॉप-10 में जगह नहीं बनाई है.

केंद्रशासित प्रदेशों में सिर्फ चंडीगढ़ ही टॉप-10 में जगह बना पाया है. जबकि आंध्रप्रदेश के दो शहर विजयवाड़ा और तिरुपति चौथे और नौवें पायदान पर हैं.

मंत्रालय की ये लिविंग इंडेक्स इसलिए बनाया गया है ताकि शहरों शहरों को ग्लोबल और नेशनल मानकों के साथ-साथ अपना आकलन करने में सहायता मिल सके. इसके अलावा शहरों को शहरी नियोजन और प्रबंधन को और बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके. इन सभी शहरों की रैंकिंग इन्स्टीट्यूशनल, सोशल, इकोनॉमिक और फिजिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर के आधार पर है.

इस रैंकिंग के लिए जो मानक तय किए गए हैं उनमें इन्स्टीट्यूशनल के मामले में नवी मुंबई, तिरुपति और करीम नगर शीर्ष शहरों में हैं, जबकि चंडीगढ़, अजमेर और कोटा इकोनॉमिक फेक्टर में शीर्ष पर हैं. सोशल रैंकिंग में तिरुपति पहले पायदान पर कब्जा जमाए है और इसके बाद तिरुचिरापल्ली और नवी मुंबई दूसरे और तीसरे पायदान पर हैं. ग्रेटर मुंबई, पुणे और ठाणे ने फिजिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर के मामले में टॉप-3 में जगह बनाई है.

लिविंग मूल्यांकन मानकों का आधार एसडीजी (सूटेबल डेवलपमेंट गोल्स) से जुड़ा हुआ है. शहरी क्षेत्रों में एसडीजी की व्यवस्थित ट्रैकिंग प्रगति के लिए भारत के प्रयासों को मजबूत गति प्रदान करेगी.

 

Previous articleदिल्ली और केरल सहित देश के 16 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी
Next articleविधान सभा में उठेगा प्रेरकों का मामला: अदिति सिंह