धूम धाम से सौहार्द पूर्वक निकला मदहे सहाबा का जुलूस

110

परशदेपुर (रायबरेली)। नगर पंचायत परशदेपुर कस्बे में बड़े ही धूम धाम से बारावफात का जुलूस अपने निर्धारित रास्तो से निकलकर मौलाना मतीन के हाते में समाप्त हुआ।इस जुलूस में सलोन, बेवली, बसंतगंज, सांडा सैदन, अता गंज,नसीराबाद से आई हुई अंजुमनों ने शिरकत किया।जुलूस के दौरान लोगो ने एक दूसरे को गले लगा कर बधाई दिया।परशदेपुर व और जगह से आई हुई अंजुमनो ने अंसार चौक पर लगे स्टेज पर आयी हुई अंजुमनों ने नात पढ़ कर अपनी अक़ीदत पेश की। परशदेपुर की अंजुमन ने नात पढ़ते हुए कहा कि “हुज़ूर की आमद मरहबा , मरहबा”
“सहाबा का परचम उठाये चला चल,कदम आगे आगे बढाये चला चल
सहाबा का जो दिल खरीदार होगा वही रहमते हक का हकदार होगा ,जो तू उनकी मिदहत को तैयार होगा तो अल्लाह तेरा मददगार होगा।ग़ुलाम हसन साहब ने पढ़ा कि *”तअस्सुब की नज़र अगर यहां से मिस्मार हो जाय,तो उजड़ा हुआ चमन फिर से गुलज़ार हो जाय।

यक़ी है कोई कश्ती फिर भवर में फस नही सकती,अगर हर एक इंसा ,इंसान का ग़म ख्वार हो जाय* को लोगो ने बहुत सराहा। मंच का सफल संचालन क़ासिम हुनर सलोनी और ज़ैनुल अंसारी ने किया।जुलूस मदरसा तालिममुद्दीन, मदरसा निदायहक से निकलकर जामा मस्जिद के पास एकत्र हो कर घोसियाना, काजियाना, कटरा बाजार, तमोली टोला, मेन चैराहा ,अंसार चौक होते हुए मौलाना मतीन के हाते में समाप्त हुआ।इस मौके पर मौलाना इस्लाम नदवी,सलोन चेयरममैंन चौधरी मो अशफ़ाक़,मौलाना मो.यूनुस ,मौलाना ज़ैद ,मौलाना तौक़ीर,मौलाना माबूद खान,मौलाना उमैर खान,सभासद शम्सी रिज़वी हसन ग़ुलाम, मुर्तज़ा,सैफउल्ला ,कफील खान, ज़ैनुल अंसारी,एजाज़,रिज़वान, हलीम ख़ान,कासिम ख़ान, शकील खान, तस्लीम,नाहीद,हसीब अंसारी,एजाज़ अंसारी,ज़ैद हारिस,बारी ख़ान,शरीफ अंसारी,आमिर,के साथ हज़ारो की संख्या में लोग मौजूद रहे।

हिन्दू मुस्लिम सौहार्द ने माहौल बनाया खुशनुमा
जुलूस के दौरान राम लीला कमेटी के मेम्बर राम आश्रय मिश्र ने बारावफात के जुलूस का स्वागत किया और मौलाना इस्लाम को फूलो की माला पहना कर उनको मुबारक बाद दिया।इस मौके पर राम लीला कमेटी के अध्यक्ष घनश्याम मिश्र,कमल वैश्य श्यामलाल, आदि लोग मौजूद रहे।

सबीलो का भी रहा इंतेज़ाम
जुलूस में आये हुए लोगो के लिए कुछ जगह सबीले लगी हुई थी जिसमे लोगो के लिए चाय पानी के साथ नाश्ते की की विव्वस्था की गई थी।मुख्य रूप से मो सैफुल्ला ने अपने घर पर और ए के पब्लिक स्कूल के प्रबंधक कफील खान ने अपने स्कूल प्रांगण में सबील की विव्वस्था कर रखी थी जहां पर सैकड़ो लोगो ने चाय नाश्ता किया।

पूरी तरह सतर्क दिखा प्रशासन
जुलूस में कोई अप्रिय घटना ने होने पाये इसके मद्देनजर सलोन एसडीम आशीष सिंह ने जुलूस की सुरक्षा विव्वस्था देखी। एस ओ डीह अनिल सिंह,परशदेपुर चौकी प्रभारी बृजपाल सिंह,डीह एस आई पीयूष सिंह,प्रिंस सोनकर,संतोष यादव हेड कॉन्स्टेबल अतर सिंह,सुधीर पांडेय के साथ साथ काफी संख्या में पुलिस बल मौजूद रहा।
इसके अलावा राजस्व निरीक्षक आदित्य कुमार मौर्य,लेखलाल संतलाल ,दीपक सिंह ,उमेश ,प्रदीप सिंह के साथ पूरे जुलूस के दौरान मौजूद रहे।

एडवोकेट शम्शी रिजवी रिपोर्ट

Previous articleराजकली देवी इमरजेंसी ट्रॉमा केयर व हॉस्पिटल का हुआ उद्घाटन
Next articleकार्तिक पूर्णिमा में पूरे ज़िले के गंगा घाटों में श्रद्धालुओ ने लगाई डुबकी