बंद होगा Google+, 5 लाख यूजर्स की डेटा सेंधमारी के बाद कंपनी का एलान

72

5 लाख यूजर्स की डेटा में सेंधमारी के कारण कंपनी ने फैसला लिया है कि वो इस सोशल प्लेटफॉर्म को बंद कर देगी.

नई दिल्ली: यूजर्स के जरिए इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे बड़े सोशल नेटवर्क यानी की गूगल प्लस को अब बंद करने का एलान किया गया है. कारण है पांच लाख यूजर के डेटा में सेंधमारी. दरअसल कंपनी ने कहा कि पिछले 2 साल से एक बग इनके सिस्टम में था जिसके बारे में इन्हें जानकारी नहीं थी. लेकिन अब कंपनी का मानना है कि इसे ठीक कर लिया गया है. लेकिन इससे पहले ये बग तकरीबन 5 लाख यूजर्स के अकाउंट में सेंध मार चुका था. जिसे बाद अब ये एलान किया जा रहा है कि गूगल+ को बंद कर दिया जाएगा.

गूगल के एक प्रवक्ता ने ‘गूगल+’ को बंद करने की मुख्य वजह बताते हुए कहा कि गूगल+ को बनाने से लेकर प्रबंधन में काफी चुनौतियां थी जिसे ग्राहकों के आशा के अनुरूप तैयार किया गया था, लेकिन इसका कम इस्तेमाल किया जाता था. अमेरिका की दिग्गज इंटरनेट कंपनी ने कहा कि उपभोक्ताओं के लिए ‘गूगल+ ’ का सूर्यास्त हो गया. यह सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक को चुनौती देने में विफल रही थी.

गूगल ने कहा कि, ‘गूगल+’ को बंद करने की मुख्य वजह प्रबंधन में काफी चुनौतियां थी जिसे ग्राहकों के आशा के अनुरूप तैयार किया गया था लेकिन इसका कम इस्तेमाल किया जाता था. यही इसके बंद होने की वजह है.

बता दें कि एलान के बाद कंपनी अल्‍फाबेट के शेयर में 2.6 प्रतिशत की गिरावट नजर आई जो गूगल की पेरेंट कंपनी है. गूगल ने एक बयान में कहा, ‘हमें इस बात का कोई सबूत नहीं मिला कि किसी डेवलपर को बग के बारे में जानकारी थी या उन्‍होंने एपीआई का दुरुपयोग किया. किसी प्रोफाइल के डेटा के दुरुपयोग का भी कोई सबूत नहीं है.’

Previous articleवास्तव में किसकी है जमीन, सच्चाई जानने पहुंचे नये एसडीएम!
Next articleपाकिस्तान को गोपनीय जानकारी देने के आरोपी निशांत को ट्रांजिट रिमांड पर लाया जाएगा लखनऊ