भारत की बड़ी कार्रवाई, पाकिस्तान जाने वाला भारत के हिस्से का पानी रोका

69

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इसके बारे में ट्वीट करते हुए लिखा है कि हमारी सरकार ने फैसला लिया है कि भारत से होकर पाकिस्तान जाने वाले पानी को रोका जाएगा.

नई दिल्लीः पुलवामा हमले के बाद भारत लगातार पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है जिससे पाकिस्तान को उसकी गलती का खामियाजा भुगतना पड़े. आज भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. भारत ने पाकिस्तान जाने वाले अपने हिस्से के पानी को रोक दिया है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर ये जानकारी दी है. अब पानी की दिशा को मोड़कर पंजाब और जम्मू-कश्मीर भेजा जाएगा.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इसके बारे में ट्वीट करते हुए लिखा है कि हमारी सरकार ने फैसला लिया है कि भारत से होकर पाकिस्तान जाने वाले पानी को रोका जाएगा. हम अपनी पूर्वी नदियों के पानी की दिशा बदलेंगे और इस पानी की आपूर्ति जम्मू-कश्मीर और पंजाब के अपने लोगों को करेंगे.

इसके अलावा नितिन गडकरी ने कहा कि भारत और पाकिस्तान अलग होने के बाद हमारी 3 नदियां पाकिस्तान को मिली थीं और 3 नदियां भारत को मिली थीं. हमारी तीन नदियों का अधिकतर पानी पाक में जा रहा था, अब उसपर प्रोजेक्ट करके इसका पानी भी यमुना में वापस ला रहे हैं.

पुलवामा हमले में देश के 40 जवानों के शहीद होने के बाद से ही भारत लगातार पाकिस्तान के खिलाफ कदम उठा रहा है. सबसे पहले पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीना गया. इसके बाद पाकिस्तान से आने वाले सामान पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर 200 फीसदी कर दी गई जिससे पाकिस्तान को भारत को करने वाला अपना निर्यात बेहद महंगा हो गया है. कश्मीर से मुजफ्फराबाद जाने वाली बस सेवा रोकी गई है और अब ये बड़ा फैसला लिया गया है जिसके तहत भारत की तरफ से पड़ोसी देश को जाने वाले पानी को रोक दिया गया है.

सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि रावी, व्यास और सतलुज नदियों से पाकिस्तान जाने वाले जल को जम्मू-कश्मीर और पंजाब की ओर मोड़ा जाएगा. वहीं नितिन गडकरी ने कहा कि रावी नदी पर शाहपुर कांडी बांध का निर्माण शुरू हो गया है. इसके अलावा यूजेएच प्रोजेक्ट के जरिये जम्मू कश्मीर में उपयोग के लिये हमारे हिस्से के पानी का भंडारण होगा और शेष पानी दूसरी रावी व्यास लिंक के जरिये अन्य राज्यों के बेसिन में प्रवाहित होगा.

Previous articleडीएम के निर्देश पर चला सीटबेल्ट एवं हेलमेट चेकिंग अभियान
Next articleएक माह के भीतर 39 दुकानों में हुई चोरियां व दुकानों के टूटे ताले