मुख्यालय में हुई शंकरपुर स्काउट गाइड प्रशिक्षण की बड़ाई

92

जगतपुर (रायबरेली)। स्काउट गाइड के तृतीय सोपान शिविर का हुआ जोरदार समापन।

विकास क्षेत्र स्थित राना बेनी माधव सिंह स्मारक इंटर कॉलेज शंकरपुर में चल रहे पांच दिवसीय तृतीय सोपान प्रशिक्षण शिविर का शनिवार को समापन सर्वधर्म प्रार्थना के साथ हुआ। इस शिविर में कुल 32 स्काउट एवं 32 गाइड ने प्रशिक्षण प्राप्त कर गुण सीखे। अंतिम दिन शनिवार को राष्ट्रगान के साथ इसके समापन की घोषणा की गई। शिविर में डॉ. कविश कुमार,अमरनाथ भारती, मंजरी सिंह जैसे कुशल प्रशिक्षकों ने बच्चों को प्रशिक्षण दिया। इन प्रशिक्षकों के द्वारा सभी स्काउट गाइडों को प्रथम से तृतीय सोपान तक के विभिन्न क्रियाकलापों का प्रशिक्षण कराया गया। स्काउट प्रभारी डॉ0 कविश कुमार ने कहा कि स्काउट अनुशासन का प्रतीक है, इसके प्रशिक्षण से बच्चों के मानसिक विकास के साथ ही चरित्र का सर्वांगीण विकास होता है। स्काउट गाइड के नौ नियम व तीन प्रतिज्ञाओ का पालन करने से मानव के अंदर मानवीय गुणो में उभार हो जाता है । शिविर में स्काउट गाइड को प्रार्थना,झंडागीत,नियम, प्रतिज्ञा,पायनियरिंग प्राथमिक उपचार, टेंट पिचिंग, गांठ एवं बंधन, कंपास, मैपिंग इत्यादि से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया। समापन दिवस पर स्काउट गाइड की टोलियों ने टेंट निर्माण का कार्य किया। उन्होंने अपने टेन्ट को रंगोली से सजाई। इसका निरीक्षण मुख्य अतिथि लीडर ट्रेनर श्री लक्ष्मीकांत शुक्ला ने किया।बच्चों ने बाघटोली चीताटोली,गुलाबटोली, सूरजमुखी टोली बनाई ।उन्होंने स्काउट गाइड की भूरी – भूरी प्रशंसा की। स्काउट गाइड ने बिना बर्तन के भोजन तैयार किया। जिसका स्वाद निरीक्षणकर्ताओ ने चखा। श्री शुक्ला ने कहा कि सीखी हुई विधाओं का प्रयोग मुसीबत के वक्त अपने और साथियों के साथ करना चाहिए। प्रधानाचार्य देवीशंकर वर्मा मुख्यालय मीटिंग में व्यस्त रहे। इस मौके पर अमरनाथ सिंह, अभिनेश सिंह,अमिताभ द्विवेदी सी.एल.यादव, नमिता,जितेन्द्र,लेफ्टिनेंट सत्येंद्र कुमार सहित कालेज के सभी शिक्षक और कार्यालय स्टाफ मौजूद रहे।

👉मंजरी सिंह स्काउट ट्रेनर ने कहा समाज में प्रेम और भाईचारे का संदेश स्काउट और गाइड देता है ।

👉अमरनाथ भारती स्काउट गाइड ट्रेनर सवैयाधनी ने कहा जीवन जीने की कला तथा अनुशासन और सेवा की भावनाएं यही संस्था पैदा करती है। उन्होंने प्रतिभागियों को सदैव हंसकर कार्य करने तथा निराश ना होने का परामर्श दिया।

👉गौरव शुक्ला स्काउट के जिला सचिव ने छात्रों को विशेष मार्गदर्शन दिया गया और स्काउट व गाइड को वास्तविक जीवन से परिचय कराया गया।

👉राममोहन सिंह मंडल अध्यक्ष चंदेल गुट ने बताया स्काउट गाइड का देश में अपना अलग ही महत्व है। स्काउट गाइड प्राकृतिक आपदा व अन्य कार्यक्रम में लोगों की सेवा कर अपनी अहम भूमिका निभाते हैं।

मनीष श्रीवास्तव रिपोर्ट

Previous articleजनता की सेवा करना ही मेरी प्रथम प्राथमिकता होगी : पवन सिंह
Next articleसमस्याओं का जल्द से जल्द करे निस्तारण – आशीष सिंह