युवा फर्जी उड़ान वाली राह न पकड़े, अपनी उर्जा को सकारात्मक रचनात्मक कार्यो में लगाकर संर्वागीण विकास करें – डीएम-एसपी

128

प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनो में अपने मताधिकार का करें प्रयोग -डी एम, एसपी

रायबरेली। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा शर्मा ने कहा कि आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 को 06 मई को लोग बढ़-चढ़ कर अपना मतदान कर जनपद का मतदान प्रतिशत को बढ़ायें। मतदान लोग अधिक से अधिक करें। लोगों में मतदाता जागरूकता भी किया जाये। इस उद्देश्य से जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने ब्लाक हरचन्दपुर की ग्राम पंचायत सेरी, जोहवाशर्की, जोहवा हिसार, पश्चिमगांव, मदनटूसी व उफरापुर के प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में उपस्थित जनों को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई- ’’हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते है कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओ की मर्यादा को बनाये रखेंगे तथा स्वतन्त्र निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनो में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे दिलायी गयी। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा शर्मा व पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह ने कहा कि युवा फर्जी उड़ान वाली राह न पकड़े अपने उर्जा को सकारात्मक रचनात्मक कार्यो में लगाकर संर्वागीण विकास करें। इसके अलावा चुनाव के समय जो लोगों एजेंट बन रहे है वह धुम्रपान, पान-मसाला का सेवन नही करेंगे और न ही बार-बार बूथ से बाहर जायेंगे।
डीएम-एसपी ने कहा कि क्षेत्र में निर्वाचन सकुशल सम्पन्न हों संदिग्ध व्यक्तियों पर भी पैनी दृष्टि बनाकर रखें। जनपद में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 को मतदान प्रतिशत बढ़ाने व सकुशल, निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराने के लिए जनपद के ब्लाक हरचन्दपुर की 6 ग्राम पंचायतों में आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम एवं स्कूल चलो अभियान के तहत आयोजित ग्राम वासियों की चौपाल में ग्राम वासियों को जागरूक किया। डीएम व एसपी ने कहा कि जनपद में मतदान पांचवें चरण में 06 मई को मतदान किया जाना नियत है। मतदाता जागरूक होकर शतप्रतिशत मतदान करें। अनावश्यक रूप से फायरिंग को हर्ष फायरिंग के तहत मुकदमा पंजीकृत कर कार्यवाही की जायेगी इससे बचें।

लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 व पर्वो को सकुशल सम्पन्न कराने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है, अतः वह अपनी भूमिका का निर्वहन करें। कही अवैध शराब साड़ी-ताड़ी, धन, मोबाईल आदि का वितरण जिससे निर्वाचन कार्य प्रभावित होने की उम्मीद हो तो उसकी तत्काल सूचना दें। समाजिक गतिविधियों पर भी नज़र रखें। गांव में व क्षेत्र में दारू, दबंगई की सम्भावना होती है दबंग व असामाजिक तत्व मतदाताओं को प्रलोभन देते है धंमकाते है आदि उसकी सूचना सम्बन्धित थानेदार, एसओ, सीओ, एसडीएम, डीएम को भी दे सकते है। उन्होंने कहा कि अपनी सूचनाओं को अपने तक ही न रखें इसको संवाद बनाकर चुनाव के लिए अनुकूल माहौल बनाने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि छोटे-छोटे विवादों पर भी नज़र रखें यही छोटे-छोटे विवाद बड़ा रूप ले लेते है जिससे कानून व्यवस्था प्रभावित होती है। जनपद में वोटिंग का प्रतिशत विगत निर्वाचनों में 51-52 प्रतिशत रहा है इसको शतप्रतिशत करायें। उन्होंने पुलिस से कहा कि असामाजिक तत्वों को चिन्हित कराने का कार्य करने के साथ ही ग्राम वासी उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही भी कराते रहे।

जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने कहा कि स्कूल चलों अभियान के तहत बच्चों का प्रवेश 01 अप्रैल से प्रारम्भ हो चुके है तथा उन्हें पढ़ाने के लिए अभिभावक प्रेरित करें उन्होंने कहा कि यदि बच्चा पढ़ेगा-लिखेगा तो उसका विकास व भविष्य अच्छा होगा। माता-पिता व अभिभावक जागरूकता के माध्यम से अपने बच्चों को स्कूल भेजे। 01 अप्रैल से सभी स्कूलों प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय बच्चों के प्रवेश के साथ ही पढ़ाई लिखाई भी शुरू है। उन्होंने कहा कि प्रशासन विद्यालयों में पढ़ाई-लिखाई बेहतर बनाने के साथ ही जनपद में लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 को सकुशल सम्पन्न बनाने के लिए पूरी तरह से दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने कहा कि मतदाता 06 मई को किसी भी दशा में मतदान करना न भूले अपना तथा अपने अड़ोस-पड़ोस का निष्पक्ष, निर्भीक व भय रहित तरीके के मतदान करना सुनिश्चित करें तथा अपने बच्चों को स्कूल पढ़ने-लिखने के लिए भेजे। पुलिस अधीक्षक ने भी मतदाता जागरूकता व स्कूल चलों अभियान के प्रति ग्राम वासियों को जागरूक किया तथा अपने विचार-विस्तार से व्यक्त किये। गर्मी को देखते हुए यदि कही पानी में दिक्कत हो तो सम्बन्धित अधिकारी, ग्राम प्रधान रिबोरिंग कराने योग्य है तो उसे करा लें।

जिलाधिकारी नेहा शर्मा व पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार, एसडीएम शशांक त्रिपाठी ने स्कूल में प्रवेश लिए छात्र-छात्राओं को स्कूल बस्ता, कापी-किताबे आदि देकर बच्चों को पढ़ने-लिखने के लिए उत्साहित भी किया।
इस मौके पर एडी सूचना प्रमोद कुमार, बीएसए पीएन सिंह, खण्ड विकास अधिकारी राजेश बहादुर सिंह एवं जनपद स्तरीय अधिकारी/कर्मचारी सम्बन्धित एवं ग्रामवासी लोग उपस्थित थे।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Previous articleअनिल अंबानी मामले में सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर गलत सूचना डालने वाले दो पूर्व कर्मी गिरफ्तार
Next articleचोरी करने के आरोप में अधेड़ की पिटाई से हुई मौत