यूपी: योगी सरकार ने किया बड़ा फेरबदल, 29 आईपीएस अफ़सरों के तबादले

275

तीन दिनों से पुलिस अफ़सरों की इस लिस्ट को लेकर माथापच्ची चल रही थी. यूपी के डीजीपी ओम प्रकाश सिंह ने पहले जो लिस्ट दी थी, उसे मुख्यमंत्री ने ख़ारिज कर दिया था. योगी ने डीजीपी को 2013 बैच के आईपीएस अफ़सरों को जिलों की ज़िम्मेदारी देने को कहा था.

लखनऊ: योगी सरकार ने देर रात 29 आईपीएस अफ़सरों के तबादले कर दिए. इसके कारण 13 जिलों के एसपी और एसएसपी भी बदल गए. आईपीएस के साथ-साथ 14 पीपीएस अधिकारियों का भी ट्रांसफ़र हुआ. तीन दिनों से पुलिस अफ़सरों की इस लिस्ट को लेकर माथापच्ची चल रही थी. यूपी के डीजीपी ओम प्रकाश सिंह ने पहले जो लिस्ट दी थी, उसे मुख्यमंत्री ने ख़ारिज कर दिया था. योगी ने डीजीपी को 2013 बैच के आईपीएस अफ़सरों को जिलों की ज़िम्मेदारी देने को कहा था.

फेरबदल की लिस्ट में शलभ माथुर के नाम ने सबको चौंका दिया है. उन्हें गोरखपुर के एसएसपी से हटा कर डीजीपी ऑफ़िस से अटैच कर दिया गया है. सीएम बनने से पहले योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के ही सांसद थे. पिछले बीस महीनों में यहां चार एसएसपी बदले जा चुके हैं. जम्मू कश्मीर कैडर के आईपीएस अफ़सर सुनील गुप्ता को अब गोरखपुर का नया एसएसपी बनाया गया है. वे जम्मू के भी एसएसपी रह चुके हैं. यूपी आने से पहले वे जम्मू कश्मीर में डीआईजी थे. लखनऊ के रहने वाले गुप्ता यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा के क़रीबी माने जाते हैं.

रायबरेली की तेज़ तर्रार एसपी सुजाता सिंह को भी हटा दिया गया है. 2012 बैच की इस आईपीएस अफसर को अब पीएसी में भेज दिया गया है. प्रतापगढ़ के एसपी रहे देवराजन सिंह वर्मा पर भी गाज गिरी है. विधायकों के कहने पर उन्हें हटा कर डीजीपी ऑफ़िस से अटैच कर दिया गया है. पिछले ही महीने उनका एक वीडियो वायरल हो गया था. जिसमें वकील उनसे कोर्ट में गाली गलौज कर रहे थे, इनका मोबाइल छीन लिए थे. इस घटना में कुछ वकीलों पर पुलिस ने कार्रवाई की थी. इस घटना के बाद से बीजेपी और अपना दल के विधायकों ने एसपी वर्मा को हटाने के लिए सीएम को चिट्ठी लिखी थी.

बलरामपुर, महाराजगंज, लखीमपुर खीरी, गोंडा, अंबेडकरनगर, मिर्ज़ापुर, बाराबंकी, मऊ, ललितपुर और झांसी के भी एसपी बदल दिए गए हैं. बिहार के रहनेवाले डॉ सतीश कुमार को लखनऊ के पड़ोसी जिले बाराबंकी का एसपी बनाया गया है. 2013 बैच के चार आईपीएस अफ़सरों को जिलों में एसपी बनाया गया है. झांसी के एसएसपी रहे विनोद कुमार सिंह को अब एटीएस का एसएसपी बना दिया गया है.

Previous articleरायबरेली जेल के वायरल वीडियो पर अखिलेश ने कसा तंज, कहा- प्रदेश की जेलों में ‘रामराज्य’
Next articleआखिर जेल के अंदर से कहां चली गई पिस्टल और कारतूसें