लखनऊ: सेना ने निष्क्रिय किए 555 बम, 14 सालों से जमीन में थे दफन

134

सेना ने 555 ऐसे बमों को नष्ट किया है जो पिछले 14 सालों से जमीन में दफन थे. 2004 से ये बम यहां दबे हुए थे. इन बमों के कारण आसपास के लोग डर के साए में जीते थे.

लखनऊ: भारतीय सेना के बम निष्क्रिय करने वाले दस्ते ने पिछले 14 सालों से जमीन के नीचे दफन 555 बमों को निकालकर उन्हें निष्क्रिय कर दिया है. प्रशासन के अनुरोध पर लखनऊ स्थित केंद्रीय कमान मुख्यालय की विस्फोटक उपकरण रोधी इकाई ने विस्फोटकों को सुरक्षित निकाल कर उन्हें निष्क्रिय कर दिया.

सेना के एक प्रवक्ता ने बताया, “फीका नदी के तट पर यह काम 12 अक्टूबर को शुरू हुआ और 21 अक्टूबर को सफलतापूर्वक संपन्न हो गया, जहां अप्रत्याशित संख्या में बमों को नष्ट किया गया.”

एक अधिकारी ने बताया, “नियंत्रित तरीके से विस्फोट कराकर छोटे और अलग-अलग समूहों में बमों को नष्ट किया गया, ताकि स्थानीय लोगों, वन्यजीवों और आसपास के इलाकों की संपत्ति को कोई खतरा न हो.”

पतरामपुर चौकी इलाके में फीका नदी और आसपास के इलाके में इन छोटे विस्फोटों को किया गया. 2004 में खाड़ी युद्ध का ये स्क्रैप दिल्ली पहुंचा था. जब इन बमों को गलाने का काम शुरू हुआ तो विस्फोट हो गया था जिसमें एक मजदूर की मौत हो गई थी.

Previous articleबच्चों ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली
Next articleडेवलपर कॉन्फ्रेंस में Samsung लॉन्च करेगी अपना फोल्डेबल, डुअल स्क्रीन स्मार्टफोन