लोकसभा सामान्य निर्वाचन की सभी तैयारियां चाक चौबन्द रहे : मण्डलायुक्त-आईजी

75

शान्तिपूर्ण, स्वतन्त्र एवं निष्पक्ष मतदान सम्पन्न कराने में अधिकारियो की भूमिका महत्वपूर्ण
निर्वाचन का निर्देश की मतदान निष्पक्ष, निर्भीक व भय रहित के साथ ही इनसीडेंट फ्री हो : अनिल गर्ग

रायबरेली। कलेक्ट्रेट के बचत भवन सभाकक्ष में लखनऊ मण्डल के मण्डलायुक्त अनिल गर्ग तथा आईजी एस0के0 भगत ने अधिकारियो को निर्देश दिये कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 को निष्पक्ष, निर्भीक व भय रहित सम्पन्न कराने की सभी आवश्यक तैयारियां को सुद्धढ़ रखा जायें। यदि कही कोई कमी हो उसे तत्काल दुरूस्त कर सभी तैयारी चाक चौबन्द रहे। कानून एवं शान्ति व्यवस्था, बल्नरेबिलिटी, संवेदनशील एवं अति संवेदनशीलता को एसडीएम सीओ तथा सम्बंधित टीमें क्षेत्रो में संयुक्त रूप से भ्रमण कर उसे दूर कर उसमें कमी लाये। उन्होने निर्देश दिये कि जनपद में शान्तिपूर्ण स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान सम्पन्न कराने में निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारियो की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अतः वे अपने दायित्वो को पूरी जानकारी रखते हुए निर्वाचन कार्य को निष्पक्ष निर्भीक होकर सम्पन्न कराये।
मण्डलायुक्त ने कहा मजिस्ट्रेट, क्षेत्राधिकारी आदि अपने क्षेत्रो में भ्रमण कर निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशो का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराये। निर्वाचन आयोग का स्पष्ट निर्देश है कि निर्वाचन निष्पक्ष निर्भीक के साथ ही घटना रहित हो। मतदान के पूर्व और मतदान के बाद के कार्यो की समुचित जानकारी सम्बंधित को कराये। उन्होने कहा चुनाव में किसी भी प्रकार का भय व दबाव बनाने वाले असमाजिक तत्वो के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाये। निरोधात्मक कार्यवाही संख्या के आधार पर नही गुणवत्ता के आधार पर की जाये। सभी गॉवो का भ्रमण कर तथा मतदाता को स्वेच्छा व बिना भय के मतदान के लिए प्रेरित करे। उन्होने कहा कि किसी भी सार्वजनिक, सरकारी भवन पर पोस्टर, होर्डिग नही है यदि किसी ने कही पुनः कही लगा दी हो तो उसको तत्काल हटवा दे तथा उसका खर्चा प्रत्याशी के खर्चे में जोड़ने के साथ ही दंडात्मक कार्यवाही भी करें। सभी मतदेय स्थलों पर विद्युत, पानी की व्यवस्था पूरी तरह से दुरस्त रहे। मतदान केन्द्र पर भी किसी प्रकार की प्रचार सामग्री लेखन न हो इसे भी देख ले। साथ ही मतदान केन्द्र के 200 मीटर के अन्दर कोई पोस्टर, वाल राईटिंग के अलावा ईट पत्थरो का कही कोई जमावाड़ा या इधर उधर पडी हो आदि भी हो तो उसको हटवा ले। थाना स्तर पर चुनाव रजिस्टर, हालचाल रजिस्टर आदि के साथ ही निर्वाचन शिकायत रजिस्टर भी बना ले। उसमें जो शिकायतकर्ता मोबाईल से शिकायत दर्ज कराता है। उसे भी दर्ज कर उसका निस्तारण भी समय से करा ले। मतदान पूर्व एवं बाद की सभी तैयारियो का गहन निरीक्षण कर जो भी कमियां हो उसे तत्काल दुरूस्त कर लिया जाये। सेक्ट्रर मजिस्ट्रेट, पीठासीन अधिकारी, उड़नदस्ता टीम, वीडियो निगरानी टीम आदि पूरी तरह समय से क्रियाशील रहे।

मण्डलायुक्त ने कहा कि प्रशासन तथा निर्वाचन आयोग प्रत्येक निर्वाचन को शान्तिपूर्ण, निष्पक्ष, निर्भीक माहौल में सम्पन्न कराने के लिए प्रतिबद्ध है, और किसी भी दशा में इसकी सुचिता पर ऑच नही आने दी जायेंगी। निर्वाचन प्रक्रिया में किसी भी स्तर पर विघ्न डालने वालो को चिन्हित कर सख्ती से निपटा जायेगा। उन्होने कहा कि मतदान कार्मिक निष्पक्ष रहकर निर्वाचन कार्य को ईमानदारी से अपने दायित्वो का निर्वाहन करे। किसी भी दशा में किसी भी व्यक्ति का आतिथ्य स्वीकार न करे और निष्पक्ष रहे तथा निष्पक्ष दिखे। दिव्यांग मतदाताओं का मतदान कराने के लिए सम्पूर्ण व्यवस्था की दुरूस्त रखी जाये उनके लिए रैम्प व्हीलचेयर, प्रत्येक मतदान केन्द्रों पर महिला व पुरूष शौचालय की व्यवस्था को दुरूस्त रखा जाये।

आईजी एस0के0 भगत ने कहा कि चुनाव एक महायज्ञ की भांति है जिसमेंं सभी अधिकारी, कर्मचारी टीम भावना से कार्य करे। कार्य ही नही टीम भावना दिखाई भी पडे़। एसडीएम, सीओ क्षेत्र में साथ जाये। उन्होने कहा कि निर्वाचन में निष्पक्ष होने के साथ ही निष्पक्षता दिखाई पडे़। ऐसा माहौल बनाये जिससे स्वच्छ, निष्पक्ष, मतदान सम्पन्न हो। पब्लिक के बीच में जाकर भी क्षेत्र की संवेदनशीलता की जानकारी भी लेते रहे।

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी नेहा शर्मा तथा पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार ने भी निर्वाचन सम्बंधी सभी तैयारियों की जानकारी मण्डलायुक्त तथा आईजी को देते हुए बताया कि जनपद में आदर्श आचार संहिता, धारा 144 तथा निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशो का कड़ाई से अनुपालन कराया जा रहा है। असमाजिक तत्वो, बल्नरेबिलिटी, संवेदनशीलता, चिन्हित कर निरोधात्मक कार्यवाही की जा रही है। मतदाता जागरूकता दिवस चौपाल विशेष शिविर का भी आयोजन निरंतर के साथ ही संवेदनशील क्षेत्रां का भ्रमण कर आमजन को मतदान के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है। मतदाता जन जागरूकता कार्यक्रम निरन्तर जारी है। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम सभी ग्रामों न्याय पंचायत, ब्लाक व जनपद स्तर पर किये जा रहे है। 36 ग्रामों में जहां मत प्रतिशत कम था वहां पर मतदाता जागरूकता की चौपाल लगाकर लोगों को मतदान करने के लिए जारूक भी किया गया। इसके अलावा भव्य रैलियां का भी आयोजन किया जा रहा है जिसमें गांव दूर दराज के सभी आयु के पुरूष व महिला शामिल हो रहे है। हस्ताक्षर जागरूकता अभियान के तहत करीब सौकड़ों मतदाताओं के हस्ताक्षर व उनका फोटो सहित अपलोड कर चुके है। इसके अलावा सेल्फी के माध्यम से भी मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। मतदाताओं के हस्ताक्षर के साथ ही उनको मतदाता जागरूकता की शपथ भी दिलायी जा रही है।

जिलानिर्वाचन अधिकारी नेहा शर्मा ने बताया कि कानून एवं शान्ति व्यवस्था व अन्य तैयारियां पूरी तरह दुरूस्त है। असमाजिक तत्वो के विरूद्ध 107,116,110 तथा गुण्डा एक्ट आदि की निरोधात्मक कार्यवाही भी गुणवत्ता के आधार पर की जा रही है। कई लाख रूपये भी पकड़े गये हैं चिन्हित अपराधियो की धर पकड़, दबिश आदि की कार्यवाही भी की जा रही है। बल्नरेनिबिटी, संवेदनशीलता के कारको की जानकारी कर उसमें कमी लाई जा रही है। निर्वाचन आयोग के निर्देशों को उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध दर्जनों लोगों को नोटिस देने के साथ ही लोगों के विरूद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट भी दर्ज करवाने के निर्देश दिये गये है। बैठक में अन्य बिन्दुओ पर भी विस्तार से चर्चा हुई तथा अधिकारियो को उचित दिशा निर्देश भी दिये गये। इस मौके पर एएसपी शशी शेखर सिंह, समस्त एसडीएम, एडीएम प्रशासन राम अभिलाष, नगर मजिस्ट्रेट जयचन्द्र पाण्डेय, सहायक निदेशक सूचना प्रमोद कुमार, पीडी परिजयोजना निदेशक, अधिशाषी अभियंता बिजली व जल निगम, समस्त क्षेत्राधिकारी एवं थानाध्यक्ष आदि मौजूद थे।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Previous articleदिनदहाड़े कॉलेज जा रही छात्रा पर अज्ञात लोगों ने किया एसिड अटैक
Next articleवोट डालने जाना है अपना फर्ज निभाना है वोट के महत्व को समझे मतदाता-एल वेंकेटेश्वर लू