वोट डालने जाना है अपना फर्ज निभाना है वोट के महत्व को समझे मतदाता-एल वेंकेटेश्वर लू

84

रायबरेली। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी के निर्देश पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी/एडीएम एफआर डा0 राजेश कुमार प्रजापति एवं उनकी धर्म पत्नी डा0 श्रेया ने राजधानी के इन्दिरा प्रतिष्ठान में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में जनपद का मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के बारे में विस्तार से मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल0 वेंकेटेश्वर लू को बताया कि सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) के माध्यम से जनपद में देश का महा त्यौहार 6 मई को जनपद में मतदान दिवस की व्यापक तैयारिया दुरूस्त की गई है। शत-प्रतिशत मतदान के लिए लोगों को चौपाल, गीत नाटक, एलईडी प्रसार, मतदाता जागरूकता रैलिया आदि के माध्यम से लोगों को मतदान करने के लिए जागरूकत भी कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जनपद की जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी नेहा शर्मा द्वारा जनतंत्र में मतदान करने करने की महत्ता असीम है। मतदान के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है। अपने अधिकारों की शक्ति को पहचानियें वोट कीजिए मजबूत लोकतंत्र में सबकी भागेदारी सुनिश्चित होती है। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेकेटेश्वर लू ने जनपद के मतदाता जागरूकता कार्यक्रम स्वीप की प्रशंसा करते हुए कहा कि जनपद रायबरेली सहित मण्डल व प्रेदश के ऐसे जनपद जहां आगामी निर्वाचन होने वाले है उन जनपदों को मतदाता जागरूकता कार्यक्रम को अधिक गति प्रदान कर मतदान के प्रतिशत को हर हाल में बढाया जाना है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल0 वेंकेटेश्वर लू ने जनपद रायबरेली से पहुचे सैकड़ों स्वीप कार्यकर्ताओं सहित अन्य जनपदों से आये लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन को सकुशल निष्पक्ष भय रहित शान्ति पूर्वक सम्पन्न कराने के लिए समुचित प्रबन्धन के साथ ही मतदाताओं के जागरूक कर जनपद प्रदेश में अधिक से अधिक मतदान कराकर मतप्रतिशत को बढ़ाना व लोकतंत्र को अधिक मजबूत कराना भी है। देश का भारतीय संविधान विश्व का महान संविधान है जिसको भारत रत्न बाबा साहब डा0 बी.आर. आम्बेडकर सहित सभी संविधान में सहयोग करने वाले भारतीयों ने अपने त्याग व महनत से भारतीय संविधान को बनाकर भारत वासियों को सौपा है। भारतीय संविधान में सभी के न्याय, समानता, बन्धुत्व एवं अपने सभी मूलभूत अधिकार प्राप्त है। अतः सभी लोगों के वोट का महत्व भी सभी चुनावो में समझना है। तथा मतदान की भावनाओं व लोकतंत्र के मजबूत करने की भावना को भी जागृत करना है। देश जात-पात, धर्म आदि से ऊपर उठकर है। इससे विखण्डन की भावना झलकती है जबकि सारी मानवता एक ही है। चुनाव प्रजातंत्र का आधार है। जिसमें हम लोगों के अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन ठीक से करना चाहिए।

स्वीप (सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता से विभिन्न साझेदारी से स्वीप को अधिक मजबूत करने की जरूरत है। आयोग का मत है कोई भी व्यक्ति मतदान करने से ना छूटे यदि वे जीवित है तो मतदान से ही उसका अस्तित्व सर्वविदित होता है। आजादी के बाद देखना है कि क्या अवरोध है जिससे मत प्रतिशत लक्ष्य के अनुरूप नहीं बढ़ पा रहा है। इन कमियों के हम सभी लोगों के दूर करना है। आयोग के मतदाता शिक्षा का कार्यक्रम का मिशन- निर्वाचक भागेदारी बढ़ाना, नीतिपरक और पूर्व सूचित मतदान की दृष्टियों से गुणवत्ता पूर्ण सहभागिता को प्रोत्साहन देना तथा भागीदरों और हितधारकों की सहायता से निरंतर निर्वाचिकीय और लोकतंत्र परक शिक्षा प्रदान करना है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेकेटेश्वर लू ने कहा कि आजकल के लोग छोटे-छोटे बच्चे भी मोबाईल पर तेरी फोटो मेरी फोटो बीएफ जीएफ में तू अपनी फोटे भेज उसकी फोटो भेज अपनी फोटो आदि बेकार के कार्यो में दिन भर लगा रहता है। इसके अलावा बड़ों को छोडि़ए छोटे-छोटे बच्चें भी ब्यूटीपालरों के चक्कर लगा रहे है यह तमाशा नही है तो क्या है इसको रोकने की किसी जिम्मेदारी है हम नही रोकेगें तो कौन रोकेगा। इसी प्रकार मतदाता जागरूकता मतदान बढ़ाने के लिए हमको मतदाताओं के बीच जाना होगा और हमको मतदाताओं की बात सुननी होगी। उसको मतदान करने के बारे में बताना होगा अच्छे और मजबूत लोकतंत्र के लिए ग्राम पंचायत सदस्य से लेकर लोक सभा सदस्य तक अच्छे व्यक्तियों को चयन करना है इसके अलावा हमको और बुरे कार्यो की पहचान कर उसे दूर रहना होगा।

इस मौके पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने आये हुए कई जनपदों से आये हुए स्वीप कार्यकर्ताओं से अपील की कि आगामी होने वाले लोक सभा सामान्य निर्वाचन में बढ़-चढ़कर मतदान करें। जनपद रायबरेली वासी 6 मई को मतदान दिवस में बढ़-चढ़कर कर हिस्सा ले।

अन्य निर्वाचन सम्बन्धी जानकारियों भी विस्तार से देते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन की घोषणा से पूरे प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू है। जिसका सभी को अनुपालन करना अनिवार्य है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी/एडीएम एफआर डा0 राजेश कुमार प्रजापति सहित अन्य जनपदों से आये अधिकारियों ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को निर्वाचन सम्बन्धित जानकारियॉ व स्वीप की गतिविधियों को भी विस्तार से बताया। स्वीप एम्बेस्डर डा0 श्रेया ने जनपद की सांस्कृति टीम के माध्यम से मतदाता जागरूकता कार्य पर लघु नाटिका प्रस्तुत कराकर लोगों को मतदान के लिए जागरूक कराने के लिए अच्छा प्रदर्शन भी किया।

इस अवसर पर जनपद के बीएसए पीएन सिंह, एडी सूचना प्रमोद कुमार, समाज सेवी अवतार सिंह छाबड़ा, अतुल गुप्ता, प्रियंका, स्नेहलता त्रिवेदी, डा0 योगेन्द्र प्रसाद, अंजली सिंह आदि जनपदों के भी स्वीप कार्यकता भी मौजूद थे।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Previous articleलोकसभा सामान्य निर्वाचन की सभी तैयारियां चाक चौबन्द रहे : मण्डलायुक्त-आईजी
Next articleअज्ञात बाइक सवार युवकों ने छात्रा पर किया तेजाब से हमला छात्रा की हालत गंभीर