फ़िरोज गांधी कालेज के अंग्रेजी विभाग के असिस्टेन्ट प्रोफेसर देवेन्द्र प्रसाद की छ: अंग्रेज़ी कवितायें कविता संग्रह “PEBBLES INTO THE WATER:2020” में हुई प्रकाशित

57

यूपी डेस्क

संजीव कुमार बंसल (असिस्टेंट प्रोफेसर, श्री वार्ष्णेय कॉलेज, अलीगढ़) तथा प्रमोद कुमार सिंह (प्रवक्ता डायट, बरेली) ने देश और विदेश के चुनिंदा 25 कवियों के साथ मिलकर ‘Pebbles into the Water: 2020’ नामक अंग्रेज़ी कविताओं के काव्य- संकलन की इस उद्देश्य के साथ रचना की – कि भारतीय सभ्यता, संस्कृति एवम् भावनाओं से समस्त विश्व को रूबरू कराया जाए।

संकलन जहां समसामयिक समस्याओं जैसे जलवायु परिवर्तन, भौतिकवाद, आतंकवाद , बाल- अपराध, स्त्री- विमर्श जैसे विषयों पर पाठकों के हृदय को छूता है, वहीं प्रेम के सतरंगी रूपों को सुंदर अभिव्यक्ति देता है। पुस्तक अपने नाम के अनुसार ही पाठकों के मन- मस्तिष्क के सुप्त एहसासों और संवेदनाओं को जगाने का प्रयास करती है ताकि संसार को और सुंदर बनाया जा सके। पुस्तक का प्रकाशन देश के प्रसिद्ध प्रकाशक ‘True Dreamster Publication’ ने किया है। पुस्तक सभी ऑनलाइन पोर्टल जैसे गूगल- प्ले, अमेजन, फ्लिपकार्ट और नोशन -प्रेस आदि पर आकर्षक मूल्य पर उपलब्ध है। 436 पृष्ठ की पुस्तक में कुल 133 कविताएँ सम्मिलित की गई हैं।

उल्लेखनीय है कि देवेन्द्र प्रसाद की हिन्दी कवितायें पत्र एवं पत्रिकाओं में प्रकाशित होती रहती हैं। आपको कई सम्मान भी प्राप्त हो चुकें हैं। देवेन्द्र प्रसाद मूलतः जनपद मऊ के ग्राम- रेयांव के निवासी हैं। कालेज परिवार एवं सभी शुभचिंतकों ने शुभकामनाएं देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Previous articleवृद्ध की संदिग्ध परिस्थितियों में हत्या से गांव में फैली सनसनी
Next articleकरणी सेना ने दो दर्जन से अधिक गोवंश को गौ तस्करों के चुंगल से छुड़ाया