Facebook के 5 करोड़ यूजर्स के अकाउंट हुए हैक

48

फेसबुक पर अटैक करने वाले हैकर्स ने फेसबुक के एक कोड को टेकओवर करके यूजर्स का अकाउंट अपने कब्जे में लिया. सामने आई जानकारी में मालूम चला है कि ये अटैक मंगलवार की दोपहर को हुआ.

नई दिल्लीः सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक के करीब 50 मिलियन यानी 5 करोड़ यूजर्स के डेटा का सिक्योरिटी ब्रीच हुआ है. फेसबुक पर अटैक करने वाले हैकर्स ने फेसबुक के एक कोड को टेकओवर करके यूजर्स का अकाउंट अपने कब्जे में लिया. सामने आई जानकारी में मालूम चला है कि ये अटैक मंगलवार की दोपहर को हुआ.

फेसबुक ने कहा है कि गुरुवार की रात इस अटैक पर काबू पाया. हालांकि फेसबुक को अब तक इस बात की जानकारी नहीं है कि यूजर्स के प्रोफाइल की जानकारी इन हैकर्स के पास है या नहीं. फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग का कहना है कि ”हमें अभी तक मालूम नहीं है अटैक किए गए अकाउंट्स का गलत इस्तेमाल हुआ है या नहीं.”

शुक्रवार की सुबह करीब 9 मिलियन से ज्यादा फेसबुक अकाउंट अपने आप लॉग आउट हुए. फेसबुक ने कहा है कि इन यूजर्स को इस बात की जानकारी दी जाएगी कि उनके अकाउंट्स को क्यों लॉग आउट किया गया.

फेसबुक की ओर से आगे जानकारी देते हुए बताया गया है कि जांच अभी शुरुआती दौर में है और अटैक किसने किया इस बात को अभी मालूम नहीं किया जा सका है. हैकर्स ने फेसबुक के View As फीचर के कोड पर अटैक किया और प्रोफाइल को टेकओवर कर लिया. इस कोड की वजह से हैकर्स को उन अकाउंट को लॉगइन करने के लिए पासवर्ड की जरूरत नहीं पड़ी.

फेसबुक की ओर से बताया गया है कि करीब 5 करोड़ अकाउंट्स की सिक्योरिटी पर ये अटैक हुआ है. फेसबुक ने आगे कहा, ”हम सुरक्षा के मद्देनजर 4 करोड़ और लोगों के अकाउंट लॉग आउट किए. हालांकि फेसबुक ने कहा है कि यूजर्स को अपना पासवर्ड बदलने की जरूरत नहीं है.