IIT Bombay placements 2018: Microsoft ने दिया 1 करोड़ रु. सैलरी का आॅफर

25

यह पैकेज माइक्रोसॉफ्ट की ओर से एक इंटरनेशनल प्रोफाइल के लिए आॅफर किया गया.

IIT Bombay placements 2018: इंडियन इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलॉजी (IIT), बॉम्बे में इस वक्त प्लेसमेंट का दौर चल रहा है. इस दौरान शनिवार को प्लेसमेंट के पहले दिन 1.14 करोड़ रुपये तक का सैलरी पैकेज आॅफर किया गया.

यह पैकेज माइक्रोसॉफ्ट की ओर से एक इंटरनेशनल प्रोफाइल के लिए आॅफर किया गया. हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट की ओर से आॅफर किया गया ये सैलरी पैकेज इस साल अभी तक किसी भी स्टूडेंट को आॅफर किया गया सबसे हाई पैकेज है.

पिछले साल 2.14 लाख डॉलर का था हाईएस्ट पैकेज

हालांकि अगर 2017 IIT बॉम्बे प्लेसमेंट सेशन से तुलना करें तो इस साल का 1.14 करोड़ रुपये यानी 1.64 लाख डॉलर का पैकेज पिछले साल एक अमेरिकी कंपनी द्वारा आॅफर पैकेज से कम है. पिछले साल का पैकेज 2.14 लाख डॉलर का रहा था.

पहले दिन 21 कंपनियों नें दिए जॉब आॅफर

IIT बॉम्बे में प्लेसमेंट के पहले दिन कुल 21 कंपनियों ने स्टूडेंट्स को आॅफर दिए. इनमें से माइक्रोसॉफ्ट ने डॉमेस्टिक और इंटरनेशल दोनों तरह के आॅफर दिए. अन्य कंपनियों में से जिन्होंने डॉमेस्टिक लेवल पर सबसे ज्यादा जॉब आॅफर दिए, उनमें स्ट्रेटेजी एंड केयर्न, क्वालकॉम और BCG शामिल हैं. IIT बॉम्बे में पहली बार प्लेसमेंट आॅफर देने वाली कंपनियों में कोहेसिटी, आॅप्टिवर, उबर, रुबरिक और NEC जापान शामिल हैं. इन्होंने इंटरनेशनल रोल्स के लिए आॅफर दिए.

डॉमेस्टिक लेवल पर 45 लाख रु. सबसे हाई पैकेज

रिपोर्ट के मुताबिक, डॉमेस्टिक लेवल पर 45 लाख रुपये सालाना का सबसे हाई सैलरी पैकेज फाइनेंशियल सर्विस कंपनी ब्लैकस्टोन ने दिया. इसके बाद 42.87 लाख सालाना का पैकेज एनालिटिकल फर्म वर्ल्डक्वैंट ने डॉमेस्टिक रोल के लिए दिया. टॉप इंटरनेशनल रिक्रूटर्स में NEC जापान ने सालाना 28.17 लाख रुपये का सैलरी पैकेज आॅफर किया.

IIT रुड़की में दिया गया अब तक का हाईएस्ट पैकेज

किसी भी IIT में अभी तक का आॅफर किया गया सबसे हाई सैलरी पैकेज 1.5 करोड़ रुपये का है. यह आॅफर IIT रुड़की में दिया गया है. आईआईटी रुड़की में कुल 22 आॅफर दिए गए हैं, जिनमें से 3 इंटरनेशनल रोल्स के लिए हैं.

फाइनल प्लेसमेंट सेशन से पहले माइक्रोसॉफ्ट IIT रुड़की स्टूडेंट्स को 9 प्री-प्लेसमेंट आॅफर दे चुकी है. डॉमेस्टिक प्रोफाइल के लिए माइक्रोसॉफ्ट की ओर से दिया गया हाईएस्ट पैकेज 47 लाख रुपये सालाना का है.