India vs Australia: भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया पर कसा शिकंजा

30

चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 300 रनों पर समेट कर फॉलोऑन दे दिया है. भारत की पहली पारी के आधार मेजबान टीम 322 रन पीछे है.
चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 300 रनों पर ऑलआउट कर फॉलोऑन दे दिया है. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जा रहे इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने मेहमान टीम की ओर से पहली पारी में बनाए गए स्कोर से 322 रन पीछे है.
ऐसे में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया है. आस्ट्रेलिया ने फॉलोऑन लेकर दूसरी पारी में टी ब्रेक तक कोई विकेट नहीं गंवाते हुए छह रन बनाए हैं. मेजबान टीम के लिए उस्मान ख्वाजा (4) और मार्कस हैरिस (2) नाबाद हैं.
ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन शनिवार को छह विकेट के नुकसान पर 236 रनों का स्कोर खड़ा किया. इसके बाद चौथे दिन रविवार को बारिश के कारण टीम का पहला सत्र बारिश के कारण बाधित रहा. पहले सत्र में एक भी गेंद नहीं फेंकी गई.
इसके बाद, दूसरे सत्र में शमी ने आस्ट्रेलिया को एक भी रन जोड़ने का मौका नहीं दिया और पिछले दिन के स्कोर 236 रनों पर ही पैट कमिंस (25) को बोल्ड कर मेजबान टीम का सातवां विकेट गिरा दिया.
इसके बाद, पीटर हैंड्सकॉम्ब (37) ने मिशेल स्टॉर्क (नाबाद 29) के साथ 21 रनों को जोड़कर टीम को 257 के स्कोर तक पहुंचाया लेकिन इसी स्कोर पर जसप्रीत बुमराह ने हैंड्सकॉम्ब को बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया.
कुलदीप ने इसके बाद मिचेल का साथ देने आए नाथन लॉयन को खाता खोलने का मौका दिए बगैर एलबीडबल्यू आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया. कुलदीप 93वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी को समाप्त कर सकते थे लेकिन इस ओवर की चौथी गेंद पर हनुमा विहारी ने जोश हेजलवुड (21) का कैच छोड़कर उन्हें जीवनदान दे दिया.
हेजलवुड को दूसरी बार जीवनदान नहीं मिला. उन्होंने स्टार्क के साथ 42 रनों की साझेदारी की और टीम को 300 रनों के स्कोर तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर कुलदीप ने दूसरा मौका न गंवाते हुए हेजलवुड को एलबीडबल्यू आउट कर पवेलियन भेज दिया और ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 के स्कोर पर समेट दी.
ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में मार्कस हैरिस (79) ने सबसे अधिक रन बनाए. इसके अलावा, मार्नस लाबुसचाग्ने ने 38 और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने 37 रनों का योगदान दिया.
भारत के लिए इस पारी में कुलदीप यादव ने सबसे अधिक पांच विकेट लिए, वहीं रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने दो-दो विकेट लिए. इसके अलावा, जसप्रीत बुमराह को एक सफलता हाथ लगी.