INDIA vs AUSTRALIA, 2nd ODI: विराट और धोनी के धमाके से जीती टीम इंडिया, सीरीज 1-1 से बराबर

138

एडिलेड: विराट कोहली (104) और महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 55*) की शानदार पारियों के दम पर भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकबला अपने कर लिया। अंतिम ओवर तक चले इस रोमांचक मुकाबले में भारत ने 6 विकेट से जीत दर्ज की। भारत की इस जीत के साथ सीरीज 1-1 से बराबर कर ली है। सिडनी में खेला गए पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया था। सीरीज का तीसरा और निर्णयायक मुकाबला 18 जनवरी को मेलबर्न में होगा। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 299 रन का लक्ष्य दिया था। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने सधी हुई शुरुआत की। पारी का आगाज करने आए रोहित शर्मा (43) और शिखर धवन (32) ने पहले विकेट के लिए 47 रन की साझेदारी की। जेसन बेहरेनडॉफ ने धवन को 8वें ओवर में आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद क्रीज पर आए कप्तान विराट कोहली ने रोहित शर्मा के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों टीम को 100 रन के पार ले गए। संभलकर खेल रहे रोहित सैकड़ा पूरा होने के बाद 18वें में अपना विकेट गंवा बैठे। उनका विकेट 101 के कुल स्कोर पर गिरा।

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए 299 रन का लक्ष्य दिया । टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिायाई टीम ने 9 विकेट गंवाकर 298 रन बनाए। खराब शुरुआत के बाद मेजबान टीम ने शॉन मार्श की शानदार शतकीय (131) और ग्लेन मैक्सवेल (48) की ताबड़तोड़ पारी की बदौलत सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। इन दोनों के अलावा मार्कस स्टोइनिस (29), उस्मान ख्वाजा (21), पीटर हैंड्सकॉम्ब (20), एलेक्स केरी (18) और एरोन फिंच (6), पीटर सिडल (0) और जे रिचर्डसन ने 1 रन का योगदान दिया। वहीं, नाथन ल्योन (12*) और जेसन बेहरेनडॉफ (1) नाबाद पवेलियन लौटे।

भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा विकेट चटकाए। उन्होंने चार बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। इसके अलावा मोहम्मद शमी ने तीन जबकि रवींद्र जडेजा ने एक विकेट हासिल किया। भारत ने अंतिम एकादश एक बदलाव किया है। मेहमान टीम ने तेज गेंदबाज खलील अहमद की जगह मोहम्मद सिराज को मौका दिया है। सिराज का यह पहला वनडे मैच है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है। सिडनी में खेले गए पहले वनडे मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था जिसके साथ ही भारत सीरीज में 0-1 से पिछड़ गया था। भारत को अगर खिताब की दौड़ में बने रहना है तो उसे आज एडिलेड मुकाबला किसी भी हालत में जीतना होगा।