IRCTC का एलान, काउंटर से लिए गए टिकट को अब ऑनलाइन करवा सकते हैं कैंसिल

64

नई दिल्ली: पिछले कुछ सालों से आईआरसीटीसी ने अपने यूजर्स के लिए ट्रेन में सफर करना काफी आसान कर दिया है. वहीं अब ये यात्रियों के लिए और भी नई सुविधाएं लेकर आया है. नए एलान के मुताबिक अब यात्री काउंटर से लिए हुए टिकट को ऑनलाइन भी कैंसिल करवा सकते हैं.

इसका मतलब ये हुआ कि अब आपको लाइन में खड़े रहने की जरूरत नहीं है. लेकिन यहां यात्रियों को एक बात का ध्यान देना होगा कि ऑनलाइन टिकट कैंसिल करवाते वक्त उन्हें कुछ चार्जेस देने पड़ सकते हैं.

कैसे करें टिकट कैंसिल

काउंटर पर बुक किए हुए टिकट को कैंसिल करने के लिए सबसे पहले आपको IRCTC की वेबसाइट पर जाना होगा जहां ‘कैंसिल टिकट’ का ऑप्शन आएगा. इसके बाद ‘ट्रेन’ का ऑप्शन चुनना होगा. इसके बाद यात्रियों को काउंटर टिकट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

इस ऑप्शन को क्लिक करते ही आपके पास एक पेज ओपन होगा जहां आपको अपना पीएनआर नंबर और ट्रेन नंबर डालना होगा. इसके बाद आपको सब्मिट सारे नियम पढ़ कर बॉक्स में क्लिक कर सब्मिट बटन को दबाना होगा. सब्मिट करते ही आपके पास ओटीपी आएगा. ओटीपी डालने के बाद आपके पास पीएनआर डिटेल्स आ जाएंगे जिसके बाद आप टिकट को कैंसिल कर सकते हैं.

टिकट को कैंसिल करने के बाद आपको मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा जिसमें आपके पीएनआर और रिफंड की जानकारी होगी. रिफंड को आप स्टेशन पर जाकर ले सकते हैं जहां आपने टिकट बुक करवाया था.

बता दें कि टिकट काउंटर से लिए गए टिकट को ऑनलाइन कैंसिल करवाने के लिए आपको अपने सफर से 4 घंटे पहले ये सब करना होगा. ये तब वैध होगा जब आपका टिकट कंफर्म हो. वहीं अगर आपको टिकट आरएसी और वेटिंग में है तो आप उसे 30 मिनट पहले कैंसिल करवा सकते हैं. और अधिक जानकारी के लिए यूजर्स IRCTC की वेबसाइट पर जा सकते हैं.