Samsung ने लॉन्च की स्मार्ट TV, जानें 5 यूनीक फीचर्स

32

स्मार्टफोन मार्केट में पैठ बनाने के बाद अब सैमसंग इंडिया ने भारत के स्मार्ट टीवी सेगमेंट में एंट्री की है.

Samsung Smart TV: स्मार्टफोन मार्केट में पैठ बनाने के बाद अब सैमसंग इंडिया ने भारत के स्मार्ट टीवी सेगमेंट में एंट्री की है. कंपनी ने अपना नया स्मार्ट टीवी लॉन्च किया है, जिसे लेकर दावा है कि उसमें 5 ऐसे फीचर्स पेश किए हैं, जो इंडस्ट्री में पहली बार किसी स्मार्ट टीवी में दिए गए हैं. अपने स्मार्ट टीवी के जरिए सैमसंग ने हर तरह के स्मार्ट टीवी कस्टमर्स को लुभाने की कोशिश की है. वह ऐसे कि कंपनी ने 32 इंच से लेकर 82 इंच तक के टीवी लॉन्च किए हैं. सैमसंग स्मार्ट टीवी की कीमत 24900 रुपये से शुरू है. ये स्मार्ट टीवी सैमसंग स्मार्ट प्लाजा और दिग्गज कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक स्टोर्स पर उपलब्ध हैं.

सैमसंग स्मार्ट टीवी को अनबॉक्स मैजिक एवरीडे कैंपेन के साथ लॉन्च किया है. कंपनी का कहना है कि उसके स्मार्ट टीवी अपने एक्सक्लूसिव स्मार्ट फीचर्स के जरिए होम एंटरटेनमेंट को नए स्तर पर ले जाएंगे. इसके 5 इंडस्ट्री फर्स्ट फीचर्स बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के काम आएंगे

क्या हैं 5 इंडस्ट्री फर्स्ट फीचर्स

1. पर्सनल कंप्यूटर

यह फीचर सैमसंग स्मार्ट टीवी को पर्सनल कंप्यूटर में बदलने की सुविधा देता है. इसके चलते किसी भी कीबोर्ड और माउस के साथ टीवी को कंप्यूटर बनाया जा सकता है. साथ ही यह टीवी वायरलेस कीबोर्ड और माउस को कनेक्ट करने भी सुविधा देता है.

इस फीचर की सबसे खास बात यह है कि यूजर इंटरनेट के जरिए अपने लैपटॉप या कंप्यूटर से दूर बैठे हुए भी टीवी पर उसे एक्सेस कर सकते हैं. जैसे- लैपटॉप ऑफिस में हो और घर पर रहते हुए टीवी के जरिए उसे कनेक्ट कर टीवी पर लैपटॉप की तरह काम लिया जा सकता है.

यूजर के डॉक्युमेंट ऑटोमेटिकली क्लाउड में सेव होते जाएंगे. हालांकि इसके लिए आपका लैपटॉप या कंप्यूटर इंटरनेट से कनेक्ट होना जरूरी है. ऐसा माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 360 में लॉग इन करके हो सकेगा. सैमसंग स्मार्ट टीवी के साथ माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 360 का 1 महीने का फ्री सब्सक्रिप्शन मिल रहा है.

2. TV बन जाएगा म्यूजिक सिस्टम

सैमसंग स्मार्ट टीवी को वर्चुअल म्यूजिक सिस्टम में तब्दील किया जा सकता है. यूजर अपने फोन में, मैमोरी कार्ड में, यूएसबी में मौजूद गानों को टीवी से कनेक्ट कर सुन सकते हैं. इसमें कई डिवाइस की प्लेलिस्ट को मैनेज किया जा सकता है. साथ ही आप टीवी स्क्रीन को ऑफ करके भी म्यूजिक का लुत्फ उठा सकते हैं. टीवी के म्यूजिक सिस्टम को स्मार्टफोन के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है. यह फीचर बिना इंटरनेट कनेक्शन काम करता है.

3. होम क्लाउड

सैमसंग स्मार्ट टीवी स्मार्टफोन की मैमोरी को ऑटोमेटिकली पेन ड्राइव या यूएसबी में सेव करने के फीचर से लैस है. इसके लिए यूजर को केवल एक बार अपने स्मार्टफोन को इस टीवी से पेयर करना होगा. उसके बाद यूजर के घर आते ही यह ऑटोमेटिकली उसकी फोन मैमोरी डेली बेसिस पर सेव कर देगी. साथ ही इसका फोल्डर पासवर्ड प्रोटेक्टेड होगा, ताकि कोई अन्य इसे एक्सेस न कर सके. यह फीचर बिना इंटरनेट कनेक्शन काम करता है. यूजर चाहे तो इस डाटा को अन्य स्मार्टफोन पर भी शेयर कर सकता है.

4. लाइव कास्ट

सैमसंग स्मार्ट टीवी यूजर को कहीं दूर रहते हुए घर पर टीवी पर लाइव ब्रॉडकास्ट की सुविधा देती है. यूजर अपने स्मार्टफोन की मदद से ऐसा कर सकता है.

5. टू वे शेयरिंग

टू वे शेयरिंग फीचर स्मार्टफोन और टीवी के कंटेंट को आपस में शेयर करने की सुविधा देती है. यानी आप स्मार्टफोन के कंटेंट को टीवी पर और टीवी के कंटेंट को स्मार्टफोन पर चला सकते हैं. अगर कोई वीडियो टीवी के लार्ज स्क्रीन पर देखना चाहता है लेकिन ऑडियो खुद तक ही सीमित रखना चाहता है तो सैमसंग स्मार्ट टीवी इसकी भी सुविधा देता है. यूजर अपने स्मार्टफोन पर वीडियो प्ले कर उसे टीवी से कनेक्ट कर सकता है और ईयरफोन स्मार्टफोन में लगा कर ऑडियो सुन सकता है. यह फीचर बिना इंटरनेट कनेक्शन काम करता है.

Samsung ऐप से होगी मैनेज

Samsung smart TV को सैमसंग स्मार्ट थिंग ऐप से मैनेज किया जा सकेगा. यह ऐप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर मौजूद है. इसके अलावा सभी सैमसंग स्मार्टफोन, चुनिंदा एंड्रॉयड फोन और एप्पल फोन से स्मार्ट टीवी के फीचर्स को एक्सेस किया जा सकेगा.

भारत के R&D सेंटर्स की इनोवेशन का इस्तेमाल

सैमसंग इंडिया के कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट राजू पुल्लन ने बताया कि Samsung smart TV में जिस इनोवेशन का इस्तेमाल किया गया है, वह कंपनी के भारत में मौजूदा रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर्स में विकसित की गई हैं. इस वक्त सैमसंग के भारत में 5 रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर्स और 2 मैन्युफैक्चरिंग यूनिट हैं.

Samsung smart TV के कुछ मॉडल्स में स्मार्टफोन की तरह अपडेशन का ऑप्शन रहेगा. यानी यूजर इसके फीचर्स को अपडेट कर सकेंगे. स्मार्ट टीवी में सैमसंग ने अपना ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल किया है.