TRAI का नया नियम: 1 फरवरी से TV देखना होगा सस्ता, जो चैनल देखना चाहते हैं सिर्फ उसी के पैसे दें

24

नए नियम के अनुसार अब यूजर्स के पास ये ऑप्शन होगा जिससे वो जो चैनल देखना चाहते हैं उन्हें सिर्फ उसी चैनल के पैसे देने होंगे. क्योंकि कई बार ऐसा होता है जब आप एक पैक लेते हैं लेकिन उसमें कई चैनल ऐसे होते हैं जिसे आप देखते तो नहीं लेकिन उसके लिए पैसे चुकाने पड़ते हैं.

नई दिल्ली: टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी की ट्राई (TRAI) DTH TV के लिए कुछ नए नियम लेकर आया है. नियम को 1 फरवरी से लागू किया जाएगा और इसके लिए सब्सक्राइबर्स और सर्विस प्रोवाइडर्स को इन नियमों का पालन करना होगा. नए नियम की वजह से अब यूजर्स कम कीमत पर टीवी देख सकते हैं. नए नियम के अनुसार अब यूजर्स के पास ये ऑप्शन होगा जिससे वो जो चैनल देखना चाहते हैं, उन्हें सिर्फ उसी चैनल के पैसे देने होंगे. क्योंकि कई बार ऐसा होता है जब आप एक चैनल का पैक लेते हैं लेकिन उसमें कई ऐसे चैनल्स होते हैं जिसे आप देखते तो नहीं लेकिन उसके लिए पैसे जरूर देते हैं.

DTH प्लान में क्या होगा बदलाव?

हर ब्रॉडकास्टर को चैनलों की नई लिस्ट देनी होगी जिसमें रेट भी शामिल होगा.

वहीं अब हर यूजर अपने मन मुताबिक किसी भी चैनल को चुन सकता है और सिर्फ उसी के पैसे देने होंगे

DTH सर्विस प्रोवाइडर को अब पैक्स देने होंगे जहां कीमत की जानकारी भी होगी. ये पैक्स पिछेल पैक्स से कम कीमत वाले होने चाहिए.

वहीं इस दौरान ऑपरेटर्स को इस बात का भी ध्यान रखना होगा जिससे ब्लैकआउट न हो

सर्विस प्रोवाइडर्स को 130 रुपये SD (STANDARD DEFINITION) चैनल्स के लिए देने होंगे. वहीं अगर कोई यूजर 100 SD चैनल से ज्यादा लेता है तो उसे 25 रुपये एडिशनल चैनल के लिए चुकाने होंगे. इसमें टैक्स भी जोड़ा जाएगा.

ब्रॉडकास्टर ने जिस चैनल की जितनी कीमत रखी है, उतनी ही कीमत पर सर्विस प्रोवाइडर को भी चैनल देने होंगे. किसी भी हालात में सर्विस प्रोवाइडर कीमत को बदल नहीं सकता.