UIDAI ने टेलीकॉम कंपनियों को दिया निर्देश, कहा, Aadhaar कार्ड के इस्तेमाल पर जल्द लगाएं रोक

73

इस सर्कुलर को सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स के बीच भेज दिया गया है जिसमें भारती एयरटेल, रिलायंस जियो, वोडाफोन आइडिया और दूसरे शामिल हैं.

नई दिल्ली: कुछ दिन पहले सुप्रीम कोर्ट के जरिए आधार कार्ड पर रोक लगाए जाने के बाद अब बायोमेट्रिक जारी करने वाली अथॉरिटी यानी की UIDAI ने सोमवार को सभी टेलीकॉम कंपनियों को ये निर्देश दिया है कि अगले 15 दिनों के भीतर वो आधार कार्ड के इस्तेमाल पर रोक लगा दें. इस सर्कुलर को सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स के बीच भेज दिया गया है जिसमें भारती एयरटेल, रिलायंस जियो, वोडाफोन आइडिया और दूसरे शामिल हैं.

बता दें कि 26 तारीख को सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया था जिसके बाद सभी टेलीकॉम कंपनियों को 15 अक्टूबर 2018 तक का समय दिया गया है जिससे वो अपनी रिपोर्ट सौंप सके और आधार आधारित अथेंटिकेशन सिस्टम को पूरी तरह से बंद कर सके.

पिछले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट ने आधार एक्ट की धारा 57 को पूरी तरह से खत्म कर दिया था जहां कंपनियों के पास ये अधिकार था जिससे वो 12 अंको वाले आईडी बेस्ट eKYC की मांग कर सकते थे. लेकिन इस फैसले के बाद अब सबकुछ बदल गया जहां अब किसी के पास ये अधिकार नहीं है कि वो किसी के आईडी के तौर पर आधार कार्ड मांग सके तो वहीं बैंक या स्मार्टफोन के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकें.

इसका मतलब ये हुआ कि अब टेलीकॉम कंपनियों को फिर से कागज़ आधारित तकनीक पर वापस जाना होगा जहां साइन, फोटोग्राफ की मदद से वेरिफिकेशन करना होगा. वहीं इसके बाद वेरिफिकेशन को पूरा करने के लिए उन्हे कस्टमर केयर को फोन करना होगा. बता दें कि इसके लिए अब 24-36 घंटों का समय लगेगा.

UIDAI के सीईओ अजय भूषण से जब इस बारे में बात की गई तो उन्होंने कहा कि आधार रेगुलेशन में अब कुछ जरूरतें हैं जिसे पूरा करना है जिसको देखते हुए हमने सभी टेलीकमॉ कंपनियों को 15 दिन का समय दिया है ताकि वो हमें पूरा रिपोर्ट जमा कर सकें. वहीं अगर कुछ और भी बदलाव करना होगा तो हम उन्हें उनका प्लान बदलने की मांग करेंगे.