WWT20 SF INDW vs ENGW: 8 विकेट से हार के साथ टूर्नामेंट से बाहर हुआ भारत, फाइनल में होगी ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की भिड़ंत

70

हीथर नाइट की गेंदबाज़ी के बाद नेटिली सेवर(52 रन) और एमी जोन्स(53 रन) की शानदार पारियों से फाइनल में पहुंचा इंग्लैंड.

हीथर नाइट की गेंदबाज़ी के बाद नेटिली सेवर(52 रन) और एमी जोन्स(53 रन) की शानदार पारियों से इंग्लैंड ने भारत को महिला टी20 विश्वकप के सेमीफाइनल में धूल चटाते हुए फाइनल में प्रवेश कर लिया है. इंग्लैंड ने भारत को 17 गेंद बाकी रहते हुए 8 विकेट से करारी शिकस्त दी.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारत ने 20 ओवरों में 112 रन बनाए. इस लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने आसानी से 17.1 ओवरों में लक्ष्य को पूरा कर लिया.

113 रनों के लक्ष्य के पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम को राधा यादव ने दूसरे ओवर में ही झधटका दिया. ब्यूमोंट 1 रन बनाकर उनकी गेंद पर कैच आउट हो गई. इसके बाद पावरप्ले में दीप्ति शर्मा ने डेनियल वेट(8 रन) का विकेट चटकाकर टीम इंडिया की उम्मीदें बढ़ा दी.

लेकिन इसके बाद तो नेटिली सेवर और एमी जोन्स ने भारतीय गेंदबाज़ों को कोई भी मौका नहीं दिया. दोनों बल्लेबाज़ों ने इसके बाद अपने बल्ले की कला दिखाते हुए कई कलात्मक शॉट खेले और टीम इंडिया एक भी सफलता हासिल नहीं करने दी. नेटिली सेवर ने अपनी पारी में पांच चौके लगाए. वहीं एमी जोन्स ने दो चौके एक छक्का लगाया.

इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 90 रनों की अहम साझेदारी की और अपनी टीम को टी20 विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंचा दिया. भारत के लिए राधा यादव और दीप्ति को 1-1 विकेट मिला.

इससे पहले कप्तान हीथर नाइट(3/9), कर्सटी गोर्डोन(2/20), सोफी एक्लेस्टोन(2/22) की शानदार गेंदबाज़ी और भारतीय बल्लेबाज़ों के खराब शॉट सलेक्शन की वजह से भारत 20 ओवरों में 112 रन ही बना सका था.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी के लिए उतरी टीम इंडिया स्मृति मंधाना और तन्मय भाटिया ने अच्छी शुरुआत दिलाई. दोनों बल्लेबाज़ों ने पहले विकेट के लिए 6 ओवरों में 43 रन जोड़ दिए. लेकिन इसके बाद अच्छी बल्लेबाज़ी कर रही स्मृति मंधाना एक्लेस्टन की गेंद पर खराब शॉट खेलकर कॉट एंड बॉल हो गई. उन्होंने 23 गेंदों में 34 रन बनाए.

उनके आउट होने के बाद तन्मय भी ज्यादा देर नहीं टिक सकी और 53 रनों के स्कोर पर उनके रूप में भारत को दूसरा झटका लगा. वो 19 गेंदों में 11 रन बनाकर नाइट का शिकार बनीं.

जल्दी-जल्दी दो विकेट गंवाने के बाद जेमीमा रॉड्रिग्ज़ और कप्तान हरमनप्रीत ने टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया. दोनों बल्लेबाज़ों ने रन गति बढ़ाने की कोशिश की कि तभी 14वें ओवर में 26 रन के स्कोर पर रन आउट हो गए. 89 के स्कोर पर उनके विकेट के बाद भारतीय पारी लड़खड़ागई.

89 के स्कोर पर तीसरा विकेट गंवाने के बाद भारत 104 रनों तक 8 विकेट हो गया. कप्तान हरमनप्रीत भी बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में 16 रन बनाकर चलती बनीं.

टीम इंडिया आखिर में पूरे 20 ओवर खेलने के लिए भी तरसती दिखी और 19.3 ओवरों में 112 रन बनाकर ऑल-आउट हो गई. टीम इंडिया को अगर फाइल में पहुंचना है तो उन्हें इंग्लैंड की टीम को 112 रनों से पहले रोकना होगा.

इंग्लैंड के लिए कप्तान नाइट ने 3, एक्लेस्टोन और गोर्डोन ने 2-2 विकेट लिए.