आधार कार्ड में बदलाव कराना हुआ महंगा, अब देने होंगे 100 रु तक

110

अगर आप आधार कार्ड (Aadhaar Card) जनरेट कराना चाहते हैं या फिर मौजूदा आधार की डिटेल्स में कोई अपडेशन कराना चाहते हैं तो अब ज्यादा चार्ज देने के लिए तैयार रहें. आधार जारी करने वाली अथॉरिटी UIDAI ने आधार की चार्जेबल सर्विसेज के लिए चार्ज बढ़ा दिए हैं. इस बारे में UIDAI ने रजिस्ट्रार, EAs व आधार सर्विसेज देने वाले अन्य प्रोवाइडर्स के लिए 18 दिसंबर 2018 को सर्कुलर जारी किया था. सर्कुलर के मुताबिक, नए चार्ज 1 जनवरी 2019 से प्रभावी हो गए हैं.

अब क्या होंगे चार्ज

सर्कुलर के मुताबिक, अब आधार के सक्सेसफुल जनरेशन के लिए चार्ज 100 रुपये रहेगा. अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेशन (5/15 साल के लिए) भी चार्ज 100 रुपये होगा. बायोमेट्रिक्स में फिंगर प्रिंट व आंख की पुतली का स्कैन शामिल होता है.

हालांकि इन दोनों रिवाइज्ड चार्ज को लेने को लेकर रजिस्ट्रार के लिए कुछ शर्तें हैं, जो इस तरह हैं-

•मशीन का मालिक रजिस्ट्रार होना चाहिए.

•सुपरवाइजर और वेरिफायर रजिस्ट्रार के इंप्लॉई होने चाहिए.

•ऑपरेटर रजिस्ट्रार का रेगुलर या डायरेक्ट कॉन्ट्रैक्ट इंप्लॉई होना चाहिए. या फिर उसे मैनपावर हायरिंग एजेंसी से मान्य/UIDAI द्वारा इंपैनल्ड होना चाहिए.

कुछ अन्य सर्विसेज के लिए नया चार्ज

– डेमोग्राफिक डिटेल्स यानी नाम, पता, ईमेल आईडी, फोन नंबर आदि अपडेशन/बायोमेट्रिक अपडेशन या दोनों तरह की अपडेशन के लिए चार्ज 50 रुपये
– eKYC के जरिए आधार सर्च/फाइंड आधार/या अन्य किसी टूल और A4 शीट कलर प्रिंट के लिए चार्ज 30 रुपये

पहले कितना था चार्ज

1 जनवरी से पहले तक चार्ज वाली आधार सर्विसेज के लिए 18 फीसदी GST समेत केवल 30 रुपये का देने होते थे. इन सर्विसेज में बड़ों की बायोमेट्रिक डिटेल्‍स का अपडेशन, डेमोग्राफिक डिटेल्‍स का अपडेशन शामिल था.

Previous articleशशिकान्त ने प्रसपा के प्रान्तीय सचिव मनोनीत
Next articleरायबरेली:जनपद में पशु चोर सक्रिय,03 लाख की भैंस लेकर हुए फरार।