इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज होगाः योगी आदित्यनाथ

153

सीएम योगी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि इस बार कुंभ का आयोजन भव्य व दिव्य होगा और पहली बार कुंभ के विकास के लिए इतने काम हो रहे हैं.

नई दिल्लीः अगले साल यानी 2019 में संगम नगरी इलाहाबाद में लगने वाले कुंभ मेले से पहले इलाहाबाद का नाम बदल जाएगा. कुंभ से पहले ही इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज हो जाएगा और ये नामकरण बहुत जल्द हो जाएगा. उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसका एलान किया है.

सीएम योगी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि इस बार कुंभ का आयोजन भव्य व दिव्य होगा और पहली बार कुंभ के विकास के लिए इतने काम हो रहे हैं. पहली बार कुंभ का लोगो जारी हुआ और इसके लिए सभी 445 परियोजनाएं तय कार्यक्रम के मुताबिक चल रही हैं. 88 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं और सभी काम दिसम्बर तक पूरे कर लिए जाएंगे. श्रद्धालु अक्षयवट व सरस्वती कूप का दर्शन कर सकेंगे.

कुंभ मेले के लिए केंद्र सरकार से भरपूर मदद मिल रही है और इसमें देश के सभी 6 लाख गांवों से लोग आएंगे और इसके अलावा 192 देशों से श्रद्धालु आएंगे. सीएम योगी ने ये भी कहा कि कुंभ के सारे शौचालय ज़ीरो डिस्चार्ज के बनेंगे और इसके लिए 1.22 लाख शौचालय बनेंगे. वहीं 11 हजार सफाई कर्मचारी लगेंगे. गंगा की धारा अविरल व निर्मल करने के लिए ज़रूरी कदम उठा रहे हैं.

कुंभ मेले पर और जानकारी देते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मेला 3200 हेक्टेयर में बसेगा और इसके लिए 40 हजार से ज़्यादा एलईडी लाइट लगेंगी. 80 हजार से ज़्यादा कैम्प बनेंगे. 100 मिल्क बूथ और 200 वाटर एटीएम लगेंगे और 20 एटीएम लगेंगे. इसके अलावा 34 मोबाइल टावर लगेंगे. कुंभ मेले के लिए वेबसाइट व एप तैयार किया गया है और पांच जगहों पर वैचारिक कुंभ लगेगा. इसके अलावा पूरे शहर में वॉल पेंटिंग होगी.

Previous articleUN में भारत की ऐतिहासिक जीत, मानवाधिकार परिषद में मिली जगह
Next articleमुठभेड़ में नहीं चली बंदूक तो दरोगा चिल्लाया ठांय-ठांय, एएसपी ने बताई वजह