उन्नाव से ऊंचाहार रेलवे स्टेषन के मध्य जल्द दौड़ेंगी इलेक्ट्कि गाडि़यां

567

ऊंचाहार। मुख्य रेलमार्ग पर अब डीजल इंजनो की छूट्टी करने हेतु रेलमहकम्मा ने ठान ही नही लिया बल्कि उसकी सारी औपचारिकताएं पूर्ण करने मे जुट गई है।जिससे अब घण्टों का समय लगने की जगह लोगों की रेलयातायात अब बहुत ही कम से मे अपने मनचाहे स्टेषन पर पहुंच सकेंगे जिसको लेकर रेलवे विभाग उन्नाव से ऊंचाहार रेलमार्ग पर इलेक्ट्कि लाइन बिछाने के लिए पोल गढ़ जाने के बाद तार खिंचना ही बाकी है। बताते चले कि ऊंचाहार रेलवे स्टेषन से उन्नाव के मध्य इलेक्ट्कि गाडि़यो को दौड़ाने की प्रक्रिया अंतिम चरण मे है जिसमे दो माह के बाद ये रेल मार्ग मे इलेक्ट्कि प्रक्रिया पूरी कर लिया जाएगा जिसके सारे कार्य इन दिनो जोरों पर है।जिस रेलमार्ग पर रेल विभाग से हरी झंडी मिलने के बाद इलेक्ट्कि लाइन मे उपयोग होने वाले विद्युत गति दौडाने के नाम से जाने जाने वाले विद्युत पोलों को विभाग एक कार्यदायी संस्था के माध्यम से गड़वा रहा है।जिसमे विद्युत पोल गड़ने की प्रक्रिया लगभग लगभग पूरा हो गया है।जिसमे तार खींचने के बाद विद्युत तारो मे दौड़ाकर प्रथम दृष्टयः जांच करके रिहर्सल किया जाएगा।जिसके बाद इलेक्ट्कि लाइन बिछने के बाद डीजल इंजन को बंद कर दिया जाएगा और इलेक्ट्कि इंजन के माध्यम से आने जाने वाली रेलगाडि़यो का होगा। इन स्टेषनों का होगा फैयदा उन्नाव से ऊंचाहार के मख्य पड़ने वाले लालगंज रघुराजगंज डलमऊ धईजलापुर ईष्वरदासपुर ऊंचाहार आदि समेत इस रूट पर पड़ने वाले समस्त स्टेषनों के अन्तर्गत आने वाले यात्रियों को उसका लाभ मिलेगा।जिसमे व्यपारी;स्कूली छात्र;नौकरीधारक व समस्त राहगीर यात्रियों को कम समय मे उनका मुकाम मिल जाएगा। चार टेनों की जगह और बड़ सकती है गाडियां इलेक्ट्कि रेलपटरी दुरूस्त होने पर ऊंचाहार रेलवे स्टेषन होकर चलने वाली गाडि़यों मे इजाफा हो सकता है हलाकि इस रेल मार्ग पर ऊंचाहार एक्सप्रेस; एयूसी पैसेंजर; कानपुर-ऊंचाहार रायबरेली पैसेंजर व कानपुर से प्रयाग के मध्य चलने वाली इंटरसिटीएक्सप्रेस गाड़ी ही ऊंचाहार से उन्नान रेलमार्ग से आती जाती है।जिसमे इलेक्ट्कि लाइन बिछने से रेलवे का यातायात की सुविधाएं बडेगी और मालगाडियों तक को इलेक्टिक लाइन से लाने ले जाने से रेल विभाग का आर्थिक फायदा भी होगा।
लाखों यात्रियों को होगा फायदा इलेक्ट्कि लाइन बिछने से दिल्ली से ऊंचाहार रेलवे स्टेषन होकर प्रयागराज तक इलेक्ट्कि लाइन अब पूरी हो जाएगी क्योकि ऊंचाहार से प्रयागराज तक इलेक्ट्कि लाइन पूरा हो चुका है उन्नाव से ऊंचाहार के मध्य कार्य प्रगति पर होने पर जल्द ये रेलपटरी इलेक्ट्कि हो जाएगी जिससे लाखों यात्रियों का इसका फायदा मिलेगा।

स्टेषन अधीक्षक बोले
स्टेषन अधीक्षक रामसुमेर ने बताया कि उन्नाव से ऊंचाहार के मध्य विद्युत पोल लगभग गड़ चुके है जिसमे तार खींचने के बाद विद्युत लाइन दौडा दिया जाएगा हलाकि ये कार्य इलेक्ट्कि विभाग का है।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Previous articleविधायक ने अपने निजी कोष से निर्धन बुजुर्ग दंपत्ति को आवास के लिए एक लाख रुपये की मदद
Next articleस्वच्छ पर्यावरण स्वस्थ समाज के लिए आवश्यक है: संयुक्ता भाटिया