जियो की कामयाबी से मुकेश अंबानी विशेष सूची में

137

अंबानी ने 2018 में जैक मा को पछाड़ एशिया के सबसे अमीर शख्स बने लेकिन उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि जियो रही. अंबानी की कमाई तेल, गैस और खुदरा क्षेत्रों में कारोबार के जरिए होती है लेकिन जियो से उन्होंने भारत पर बहुत प्रभाव डाला.

जियो की कामयाबी से मुकेश अंबानी ने न सिर्फ भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में अपना दबदबा बढ़ाया बल्कि वैश्विक स्तर पर भी अपनी रणनीति से सुर्खियां बटोर रहे हैं. फॉरेन पॉलिसी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख और एमडी मुकेश अंबानी को दुनिया भर के टॉप 100 थिंकर्स की सूची में रखा है. पत्रिका में अंबानी के बारे में लिखा गया है कि अंबानी ने 2018 में जैक मा को पछाड़ एशिया के सबसे अमीर शख्स बनने की उपलब्धि हासिल की लेकिन उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि जियो रही. अंबानी की कमाई तेल, गैस और खुदरा क्षेत्रों में कारोबार के जरिए होती है लेकिन जियो से उन्होंने भारत पर बड़ा प्रभाव डाला. मुकेश अंबानी की संपत्ति 3.15 लाख करोड़ रुपये है.

जियो से आई स्मार्टफोन इंटरनेट क्रांति
फॉरेन पॉलिसी के मुताबिक दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में जियो के कारण स्मार्टफोन इंटरनेट क्रांति हुई. लांचिंग के बाद जियो ने शुरुआती छह महीनों में डेटा और कॉलिंग फ्री कर दिया जिसके कारण करीब 10 करोड़ लोगों ने जियो को अपना लिया.

अंबानी के निशाने पर अब गूगल और फेसबुक
फॉरेन पॉलिसी मैगजीन के मुताबिक जियो की सफलता के बाद अब अंबानी की योजना डिजिटल हवाई तरंगों के उपयोग से कंटेंट और लाइफस्टाइल प्रॉडक्ट्स बेचना है. इस प्रकार धीर-धीरे रिलायंस गूगल और फेसबुक से सीधी लड़ाई पर उतरने वाला है.

10 कैटेगरी में बनी सूची
फॉरेन पॉलिसी मैगजीन ने यह सूची दस कैटेगरी में तैयार की है. हर ग्रुप में 10 लोगों को रखा गया है. पहले ग्रुप में ऐसे दस लोगों को रखा गया है जिन्होंने पिछले दस साल में दुनिया पर बड़ा प्रभाव डाला हो. शेष ग्रुप में ऐसे लोगों को रखा गया है जिन्होंने पिछले साल रक्षा व सुरक्षा, ऊर्जा व जलवायु, तकनीक., अर्थशास्त्र व व्यापार, विज्ञान व स्वास्थ्य, एक्टिविज्म व कला के क्षेत्र में बड़ा बदलाव लाया हो. दस लोगों को रीडर्स के सुझाव के आधार पर रखा गया है. इसके अलावा 10 ऐसे महान लोगों की सूची भी तैयार की गई है जिनका पिछले साल देहांत हो गया. मुकेश अंबानी को तकनीक ग्रुप में रखा गया है. पूरी सूची 22 जनवरी को होगी.

Previous article“कोऊ आई सुघड, पनिहार कुउना उमड चला”
Next articleबहू और बेटे की प्रताड़ना से त्रस्त वृद्धा के लिए डीह एसओ ने निभाया बेटे का फर्ज