जिलाधिकारी ने बढ़ते प्रदूषण को देखकर जिले में सभी अधिकारियों को ये 16 नियमों का पालन कराने का दिया निर्देश, जो नियमों का करेगा उलंघन उसपर होगी कार्यवाही

535

रायबरेली । जिलाधिकारी रायबरेली शुभ्रा सक्सेना ने जनपद के समस्त जिला स्तरीय अधिकारी, समस्त कार्यदायी विभाग,समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को जनपद में बढ़ते प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए विभागों द्वारा निम्नलिखित बिन्दुओं पर कार्यवाही किया जाने की अपेक्षा की है।

1- शहर में भारी वाहनों की इन्ट्री का प्रतिबन्ध , ऑड ईवेन प्रणाली लागू करना,भारत स्टेज-4 वाहना का संचालन,सी0एन0जी0 / बैट्री चालित वाहनों का संचालन का प्रोत्साहन आदि।

2- शहरों में भारी वाहनों की इन्ट्री का प्रतिबन्ध आड – इवन प्रणाली लागू करना,वाहनों का निर्बाध संचालन।

03-निर्माण कार्यों / सड़कों की खुदाई को रोकना,सड़कों की साफ -सफाई / जल का छिड़काव / नगरीय ठोस अपशिष्ट को जलाने से रोकना ।

04-भवन निर्माण कार्य / सड़कों का निर्माण कार्य में धूल नियंत्रण।

05-खनन कार्यों में धूल नियंत्रण।

06-विभिन्न विभागों से जिला स्तर पर वायु प्रदूषण रोकने हेतु कार्यवाही का स्वतः मानीटरिंग, भट्ठा / हाट मिक्स / डी०जी० सेट के अवैध संचालन को रोकना ।

07-सड़कों पर जल छिड़काव।

08-अधिक प्रदूषण की स्थिति में स्कूलों को बन्द करना।

09-वायु प्रदूषणकारी उद्योगों की नियमित जांच कराते हुए दोषी इकाईयों पर कार्यवाही, उद्योगों में पी०एन०जी० के उपयोग को बढ़ावा।

10 – विटुमिन गर्म करने तथा सड़कों की खुदाई को नियंत्रित करना।

11 – निर्माण कार्य, भवन निर्माण कार्यो / सडकों के निर्माण में धूल नियंत्रण।

12 – अवैध डी0जी0 सेट संचालन रोकना।

13 – पराली / भूसा को जलाने से रोकना ।

14 – लकड़ी एवं कोयला जलाने को रोकना ।

15 – निर्वाध रूप से वाहनों हेतु सीएन0जी0 आपूर्ति करना।

16- निर्माण कार्यों / सड़कों की खुदाई में धूल नियंत्रण, सड़को की साफ – सफाई / जल का छिड़काव / नगरीय ठोस अपशिष्ट को जलाने से रोकना ।

समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया जाता है कि उपरोक्तानुसार बिन्दुओं का कड़ाईपूर्वक अनुपालन सुनिश्चित करें।इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही / शिथिलता न बरती जाऐ।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Previous articleजब जिलाधिकारी और कप्तान ने करी ऐसी बात कि समाज ने दिया उनके साथ कंधे से कंधे मिलाकर चलने का भरोसा
Next articleआर्थिक लूट के विरोध मे कांग्रेसियों ने शुरू किया प्रदर्शन