जेब को लगा डबल झटकाः दिल्ली में LPG के दाम 1.49 रुपये बढ़े, डीजल पहली बार ₹70 के पार

252

रसोई गैस के दाम में ये बढ़त खास तौर पर बेस प्राइस पर टैक्स बढ़ने की वजह से हुई है. देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने यह जानकारी दी है.

नई दिल्लीः आम जनता की जेब पर बोझ बढ़ गया है और घरेलू एलपीजी सिलेंडर का दाम 1.49 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ गया है. सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर का दाम आज आधी रात से दिल्ली में 1.49 रुपये बढ़कर 499.51 रुपये प्रति सिलेंडर हो जायेगा. रसोई गैस के दाम में ये बढ़त खास तौर पर बेस प्राइस पर टैक्स बढ़ने की वजह से हुई है. देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने यह जानकारी दी है.

क्यों बढ़े हैं रसोई गैस के दाम
सरकार रसोई गैस की सब्सिडी राशि सीधे बेनेफिशियरी के खाते में पहुंचाती है. हालांकि ग्राहको को सिलेंडर बाजार मूल्य पर खरीदना होता है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में दाम की घट बढ़ केसाथ सब्सिडी राशि में भी बदलाव होता है. नियमों के मुताबिक एलपीजी पर जीएसटी का भुगतान सिलेंडर के बाजार मूल्य पर करना होगा. मूल्य की घटबढ़ पर सब्सिडी का भुगतान सरकार करेगी लेकिन टैक्स का भुगतान ग्राहक को ही करना होता है. यही वजह है कि टैक्स भुगतान बढ़ने से सब्सिडी वाला सिलेंडर करीब डेढ़ रुपया महंगा हो जाएगा.

डीजल पहली बार निकला 70 रुपये प्रति लीटर के पार
इसके साथ ही अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में लगातार गिरावट आने के साथ डीजल का दाम पहली बार 70 रुपये प्रति लीटर से ऊपर निकल गया है. डीजल के दाम में 28 पैसे प्रति लीटर की बढ़त हुई है. फ्यूल के दाम में रोजाना बदलाव शुरू होने के बाद डीजल के दाम में यह सबसे तेज बढ़त है.

दिल्ली में अब एक लीटर डीजल का दाम 70.21 रुपये प्रति लीटर होगा. यहां आपको बता दें कि दिल्ली में देश के चारों महानगरों में फ्यूल के दाम सबसे कम होते हैं. आज के बदलाव के आधार पर पेट्रोल का दाम भी बढ़कर 78.51 रुपये लीटर पर पहुंच गया.

Previous articleबॉक्स ऑफिस पर फिल्में चलेंगी, तो मैं मेनलीड हीरो भी बन जाऊंगा- बॉबी देओल
Next articleपैन कार्ड में सिंगल मदर के बच्चों को पिता का नाम देना ज़रूरी नहीं होगा, इनकम टैक्स विभाग कर रहा विचार