कोरोना काल के कर्मवीर – एसिड अटैक सर्वाइवरो द्वारा संचालित आरेंज कैफे से मिलता है हजारों लोगों को भोजन

41

दुखियारी तेजाब पीड़िताओ व उनकी कर्मठ टीम के जज्बे को सलाम

– लॉक डाउन के शुरुआत से ही लगातार भूखों की पेट की आग शांत कर रहा है देश का पहला एसिड पीड़िताओ के स्वामित्व का आरेंज कैफे

– समय के साथ बढ़ता चला गया वितरण सामग्री की सूची

– निःशुल्क भोजन के साथ शुरू हुआ राशन, मास्क आदि का भी वितरण

वाराणसी: वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण के घातक दौर में जब लगातार लोग रोजी रोटी की चिंता से बेहाल है, पेट की आग को शांत करने के लिए अन्न का एक दाना नहीं है, ऐसे में कोरोना कर्मवीर के रूप में रेड ब्रिगेड ट्रस्ट के पदाधिकारी व कार्यकर्ता लगातार हजारों जरूरतमंद भूखों के पास पहुंचकर नि:स्वार्थ भाव से नि:शुल्क भोजन, राशन, मास्क, सेनेटाइजर व सेनेटरी पैड का वितरण कर रहे हैं। कोविड-19 लॉक डाउन के पहले दिन से लगातार जरूरतमंदों भूखे प्यासे कि पेट की आग शांत कर रहा है।

सुबह 9:00 बजे शुरू हो जाता है रसोई का कार्य

एसिड पीड़िताओ द्वारा संचालित आरेंज कैफे के माध्यम से सुबह 9 बजे ही रसोई का काम शुरू हो जाता है जो पांच सौ से ज्यादा भूखों को भोजन पहुंचाने के लक्ष्य के बाद समाप्त होता है।

इस संबंध में बातचीत करने पर रेड ब्रिगेड ट्रस्ट के प्रमुख अजय पटेल ने बताया कि एक्सन एड तथा आशा ट्रस्ट व आरेंज कैफे के माध्यम से रेड ब्रिगेड ट्रस्ट, सामाजिक संगठनों व सामाजिक कार्यकर्ता साथियों के साथ हजारों परिवारों में अनवरत निःशुल्क राशन, पके भोजन, मास्क, साबुन, सैनेटाईजर व सैनेट्री पैड आदि वस्तुओं का वितरण किया जा रहा है। लगातार 63वें दिन आजतक 12 हजार से अधिक लोगों को निःशुल्क भोजन का वितरण किया गया। इसके साथ ही सेवापुरी, आराजी लाइन ब्लाक के 500 से अधिक वंचित समुदायों के परिवारों, मिर्जापुर जिले के राजगढ़ में 50 परिवारों सहित गाजीपुर में 2 दर्जन परिवारों को राशन आदि का वितरण किया गया। उन्होंने बताया कि शोसल मीडिया व फोन पर मिली सूचना के आधार पर उनकी टीम मौके पर पहुंचती है और जरूरतमंदों को जरूरत का सामान मुहैया कराती है।

रेलवे स्टेशन पर प्रवासियों को बसों से पहुंचाने वाले बस ड्राइवर, कडंक्टर, सुरक्षा स्वास्थ्य एवं सफाई कर्मीयों सहित स्टेशनों पर घर वापस आ रहे लोगों को रहता है इंतजार

इसके अतिरिक्त विगत छः दिनो से वाराणसी व मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन पर लगातार निःशुल्क भोजन पहुंचाया जा रहा है। जहां उनकी टीम पहुंचकर भोजन उपलब्ध कराती है। इस अभियान में एसिड अटैक सर्वाइवर बदामा देवी, संगीता कुमारी, शन्नो सोनकर, विमला देवी और सोमवती सहित संस्था के इस पुनीत कार्य में एसडीएम सदर महेंद्र कुमार श्रीवास्तव, भेलूपुर थाना अध्यक्ष उदय प्रताप सिंह तथा प्रकाश सिंह चौकी इंचार्ज दुर्गाकुंड का उल्लेखनीय सहयोग रहा। एक्शन एड के सहयोग से इस टीम में रेड ब्रिगेड ट्रस्ट के प्रमुख अजय पटेल के साथ शिमांशु श्रीवास्तव, विशाल, ओम, अभिषेक, ग्राम्या संस्थान के सह निदेशक सुरेंद्र यादव सहित सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता सक्रिय रूप से भूमिका निभा रहे है।

राजकुमार गुप्ता रिपोर्ट

Previous articleपुलिस का जरा भी न रहा,खौफ दबंगो के हौसलें बुलन्द दे रहे अन्जाम
Next articleकौन थानेदार हुआ लाइन हाजिर और किसकी कुर्सी हुई इधर से उधर