जब ट्रेन में बम होने की सूचना पर रोकी गई 14 ट्रेनें चौकाने वाला निकला खुलासा

108

प्रयागराज पैसेंजर में “बम” की फर्जी सूचना देना वाला युवक गिरफ्तार, भेजा जेल

खीरों (रायबरेली)। हाल ही में श्रीलंका में हुए आतंकी हमले के बाद दहशत में चल रहे लोगों के बीच एक खबर से उन्नाव रेलवे स्टेशन के अफसर सहम गये। गंगाघाट से 15 किलोमीटर दूर उन्नाव में प्रयागराज से कानपुर आ रही ट्रेन 54101 प्रयागराज पैसेंजर में बुधवार रात बम मिलने की सूचना आ गई। इससे हड़कम्प मच गया। यात्री सहम गए।वे ट्रेन से बाहर निकलकर दूर जा खड़े हुए।

खबर पाते ही आरपीएफ और जीआरपीएफ समेत रेलवे अधिकारियों के हाथ पांव फूल गए। आनन-फानन में रेलवे अधिकारी और सुरक्षा कर्मी मौके पर पहुंचे और ट्रेन की जांच शुरू हुई, हालांकि एक घंटे तक चली जांच के बाद भी जीआरपी को ट्रेन में कोई भी विस्फोटक सामग्री नहीं निकली। वही जब अधिकारियों ने नम्बर ट्रेस किया तो वह थाना क्षेत्र के कसौली के पास का निकला, फिर घटना की सूचना खीरों पुलिस को मिली जिस पर पुलिस ने युवक को गिरफ्तार कर लिया।प्रयाग से चलकर कानपुर जाने वाली पैसेंजर ट्रेन पर थाना क्षेत्र के लाला खेड़ा मजरे सकतपुर निवासी गुरु प्रसाद पुत्र रमेश ने डायल हंड्रेड नंबर पर ट्रेन पर में बम होने की सूचना दे दी बम की सूचना होते ही आला अधिकारियों के हाथ पांव फूल गए जबकि ट्रेन में को विस्फोटक सामग्री नही मिली वही प्रभारी निरीक्षक अमरनाथ यादव ने बताया कि फर्जी सूचना कर्ता को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया युवक के पास एक देसी तमंचा दो जिंदा कारतूस तथा एक फोन और दो सिम कार्ड बरामद हुए।

ड्राइवर को मिली बम की सूचना दी तुरन्त रोकी ट्रेन
एक बार फिर ड्राइवर ने सूझबूझ का परिचय दिया।किसी ने कंट्रोल को फोन कर ट्रेन में बम होने की जानकारी दी। इसके बाद स्टेशन मास्टर ने तत्काल जीआरपी कंट्रोल रूम को सूचना दी कि ट्रेन में विस्फोटक सामग्री रखी है। कंट्रोल ने सूचना पाकर ट्रेन को उन्नाव स्टेशन पर ही खड़ा कर दिया गया। मौके पर जीआरपी और आरपीएफ कर्मियों ने पहुंचकर ट्रेन की सघन तलाशी अभियान शुरू किया।
ट्रेन को खाली कराया गया।

अनुज मौर्य /धर्मेंद्र भारती रिपोर्ट

Previous articleजब ब्लाक प्रमुख के यहां अचानक पहुचीं स्मृति ईरानी और बोली मुझे गुड़-लइया पसंद है
Next articleविश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर निकाली गई जागरूकता रैली