जब लक्ष्य सम्मुख दिख रहा हो ,तब काँटों पर चलने पर भी फूलों का अहसास होता है….”

72

अमावां (रायबरेली)। लोकतंत्र के महापर्व मतदान दिवस में शत प्रतिशत मतदान करने को प्रेरित करने हेतु बेसिक शिक्षा विभाग पूरी तरह से सक्रिय है।भीषण गर्मी में आग बरसाती धूप में महसूस कर रहे, “आगामी 6 मई को शत प्रतिशत मतदान का लक्ष्य लेकर “SVEEP” प्रोग्राम के “नोडल अधिकारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी पी0एन0सिंह का कदम से कदम मिलाकर साथ दे रही केजीबीबी (थुलवांसा) अमावां की बालिकाएं वहाँ की शिक्षिकाएं तथा ब्लाक के तमाम शिक्षक और शिक्षिकाएं तथा हम सब के नेतृत्वकर्ता खंड शिक्षा अधिकारी अमावां/मुख्यालय वीरेंद्र कुमार कनौजिया। जिन्होंने मतदाता जागरूकता के क्रम में आज केजीबीबी अमावां से “जागरूकता रैली” को झंडी दिखाकर रवाना किया और साथ चलकर थुलवांसा गाँव के जन-जन को जागरूक किया।

डोर टू डोर,रास्ते में जो भी मिला उसे “वोट का महत्त्व” समझाते, “वोट देने के लिए” प्रेरित करते हुए बीईओ अमावां वीरेंद्र कनौजिया पूरे गाँव में घूमें तथा एक सार्वजनिक स्थान पर बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों को जिला अधिकारी महोदया का संदेश अपने उद्बोधन के द्वारा दिया तथा लोगों को देश के एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते लोकतंत्र के इस त्यौहार पर वोट डालने की अपील की तथा शपथ भी दिलायी।

इसके पूर्व बा विद्यालय की बालिकाओं ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सभी ग्राम वासियों से निर्भीक होकर मतदान करने का सन्देश दिया,तख्तियों के द्वारा वोट फॉर इंडिया की एक सुव्यवस्थित श्रृंखला प्रदर्शित की जो कि बहुत ही सराहनीय रही।मीना मंच की बालिकाओं के द्वारा तैयार किये गए सेल्फी पॉइंट में अतिथियों सहित सभी ने फ़ोटो खिंचवाकर “इस देश के मतदाता होने पर गर्व महसूस किया”।आज इस जागरूकता अभियान में न सिर्फ “शिक्षा विभाग” बल्कि निर्भीक होकर मतदान करने के लिए चौकी इंचार्ज थुलवांसा इक़बाल अहमद के नेतृत्व में पुलिस विभाग के जवान भी रैली में साथ चले।

अन्य कार्यक्रमों में व्यस्तता के कारण विलम्ब से ही सही, हमारे विकास क्षेत्र के “खंड विकास अधिकारी” आदरणीय “श्री राजेश बहादुर सिंह जी”ने भी उक्त आयोजन में अपनी गरिमामयी उपस्थिति प्रदान कर बालिकाओं को संबोधित करते हुए अपने छात्र जीवन का चित्रण कर बच्चियों को खूब मन लगाकर, पढ़कर देश की सुयोग्य नागरिक बनने के लिए प्रेरित किया । तथा संविधान प्रदत्त वोट के अधिकार के सही प्रयोग के लिए अपने घर तथा आसपास के लोगों को आगामी 6 मई को वोट डालने के लिए, देश हित में “बाल हठ” करने को कहा।

उन्होंने अपने कार्यकाल में विद्यालय में प्रथम आगमन पर पूरे विद्यालय का अनुश्रवण किया तथा अपने स्तर से ब्लाक की तरफ से हर संभव सहयोग प्रदान करने का आश्वाशन दिया। विद्यालय के अनुशासन तथा सुव्यवस्था के लिए वार्डेन गीतांजली जी सहित समस्त स्टाफ़ की सराहना की।

‌ इस अवसर पर एबीआरसी रितेश,एनपीआरसी सुरेश सिंह सहित शिक्षक कमल कुमार अहिरवार ,फरीदा बेगम,ऊषा सिंह,राम भरत राजभर,लेखाकार मनीष मौर्य,पूर्व बीसी साक्षरता सुरेश रावत,मनोज कुमार सहित विद्यालय की बालिकाएं, वार्डेन गीतांजली सहित समस्त विद्यालय स्टाफ़ निधि शुक्ला,पूनम, अनुराधा,दीपिका,सकीबा,मंजूलेश एवं नरेश तथा रामबरन के साथ ही गाँव के सम्मानित ग्रामप्रधान जी,पूर्व प्रधान जी तथा गॉव के बड़ी संख्या में सम्मानित ग्रामवासी उपस्थित रहे।

‌ कार्यक्रम के अंत में सभी के प्रति आभार विद्यालय की वार्डेन गीतांजली ने व्यक्त किया। विशेष आभार एनपीआरसी बल्ला नीरज रावत ने व्यक्त किया।

अनुज मौर्य/पवन मौर्य रिपोर्ट

Previous articleतीन शातिर चोर मय माल व शस्त्र के साथ बन्दी।
Next articleबाल विवाह करने व कराने वालों की अब खैर नही , होगी अब ये सजा