जिले का एक ऐसा गाँव जहां 19 सालों से दो जिलों का चलता है कानून

218

महराजगंज रायबरेली।
गांव में हुए जमीनी विवाद में पुलिस अमेठी जिले क़े थाना शिवरतनगंज की तो वही राजस्व टीम रायबरेली जिले क़े तहसील महराजगंज की । जी हां दो जिलो क़े फेर में पिछले 19 सालो से विकासखंड महराजगंज क़े 8 गांवों क़े लगभग दस हजार बाशिंदों को पिसना पड़ता था। किन्तु शासन द्वारा इन गांवों को कोतवाली महराजगंज में जोड़ने का शासनादेश जारी करने से अब लोगो को एक ही जिले में विकास, राजस्व एवं पुलिस विभाग की सुविधाए मिलने की मांग पूरी होती दिख रही है।
बताते चले की तहसील क्षेत्र क़े आठ गांव कोटवा मोहम्मदाबाद, हिलहा, भईयापुर, सिरसा, बारी गोहन्ना, उतेहीबाद फरोसा,गंगापुर, कडरिया क़े ग्रामीणों की तहसील व विकास खंड तो महराजगंज था किन्तु पुलिसिंग अमेठी जिले क़े शिवरतनगंज थाने क़े जिम्मे थी । ऐसी परिस्थितियों में ग्रामीणों को राजस्व संबन्धी विवाद क़े निपटारे को दो जिलो की दौड़ लगा समय व धन गंवाना पड़ता था, संपूर्ण समाधान एवं थाना दिवस जैसी शासन की महत्वपूर्ण योजना का लाभ भी इन गांवों क़े लोगो से वंचित था ।
मालूम हो की 2010 में अमेठी जिले का सृजन होने से ग्रामीणों को राजस्व संबन्धी कार्य हेतु 30 किमी स्थित रायबरेली मुख्यालय आना होता था तो वही पुलिस निरीक्षक से मिलने 60 किमी दूर स्थित गौरीगंज जिला अमेठी मुख्यालय की परिक्रमा करनी पड़ती थी। जिससें जहां वादी का हित प्रभावित होता था वही समय व धन की भी बर्बादी देखने को मिलती थी । किन्तु योगी सरकार में ग्रामीणों की वर्षो पुरानी मांग पूरी होती प्रतीत हो रही है, एक माह पूर्व जारी शासनादेश में इन गांवों से पुलिस व्यवस्था का जिम्मा शिवरतनगंज थाने से हटा कर कोतवाली महराजगंज क़े हवाले करने का निर्देश जारी किया गया है जिससें क्षेत्रीय लोगो में खुशी देखने को मिल रही है। निर्देश जारी होने क़े बारे में पूछने पर पूर्व प्रधान कोटवा मोहम्मदाबाद दद्दू सिंह ने बताया की हम लोगो को तहसील व ब्लाक क़े काम से महराजगंज आना पड़ता था वही पुलिस सहायता क़े लिए उल्टी दौड़ लगानी होती थी। प्रधान हिलहा अंजनी कुमार सोनी एवं पंचायत मित्र संदीप कुमार ने कहा की हम लोगो को जमीनी विवाद की स्थिति में संपूर्ण समाधान दिवस महराजगंज में जाना पड़ता था जहां अधिकारियों का निर्देश गैर जनपदीय पुलिस पर निष्क्रिय दिखाती पड़ता था। प्रधान सिरसा श्रवण कुमार ने बताया की अब लोगो का समय व धन दोनो की ही बचत होगी। बारी गोहन्ना क़े ग्रामीण सतीश शुक्ला ने कहा की मुख्यालय की दूरी 60 किमी होने क़े चलते फरियादियों को आने जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता था किन्तु अब लोगो को इस शीघ्र न्याय मिल सकेगा।
मामले में महराजगंज क्षेत्राधिकारी राघवेंद्र चतुर्वेदी ने बताया की शासन की मंशा क़े अनुसार शिवरतनगंज थाना अमेठी से 8 गांवों की ग्राम अपराध पुस्तिका, हिस्ट्रीशीटर अपराधियों की सूची एवं अन्य जानकारियां मंगाई जा रही है उसके बाद इन गांवों में कानून व्यवस्था स्थापित करने की जिम्मेदारी महराजगंज पुलिस की होगी।

अनुज मौर्य /अशोक यादव रिपोर्ट

Previous articleअवैध झोलाछाप डॉक्टर व नर्सिंग होम की चल रही हैं चांदी ,जिम्मेदार अधिकारी फरमा रहे आराम
Next articleखाऊ कमाऊ नीति के चलते जा रही है इज्जत घर की इज्जत,स्वच्छ भारत मिशन को अधिकारियों ने बनाया मजाक