डीईओ प्रशिक्षण में 13 मतदान कार्मिकों अनुपस्थित दिखी पर जिलाधिकारी ने दिये कार्यवाही करने के निर्देश

32

निष्पक्ष, निर्भीक व शांतिपूर्ण ढंग से सकुशल सम्पन्न कराये लोकसभा सामान्य निर्वाचन : डीईओ

रायबरेली। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने पीठासीन अधिकारी मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण का जायजा लिया। प्रशिक्षण के दौरान द्वितीय प्रशिक्षण के 13 पीठासीन अधिकारी तथा प्रथम मतदान अधिकारी, द्वितीय मतदान अधिकारी, पी0आर0 आदि की अनुपस्थित पर गंभीर दिखी तथा मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार को निर्देश दिये कि निर्वाचन आयेग के निर्देशों के अनुरूप अनुपस्थिति कर्मचारियों को तत्काल प्रशिक्षण कराने की कार्यवाही की जाये। उन्होंने निर्देश दिये है कि कार्मिकों द्वारा बिना किसी सूचना के प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने पर जिसके कारण निर्वाचन सम्बन्धी प्रशिक्षण प्रभावित हुआ, जो लोक प्रतिनिधि अधिनियम 1951 की धारा 134 के अन्तर्गत दण्डात्मक कार्यवाही करनें में कोताही न बरते।

फिरोजगांधी डिग्री कालेज के आडिटोरियम में चल रहे द्वितीय प्रशिक्षण ईवीएम, वीवीपैट एवं सामान्य प्रशिक्षण को दोनो दिन मास्टर ट्रेनर बेहतर तरीके से दें क्योकि निर्वाचन में सामान्य व ईवीएम, वीवीपैट प्रशिक्षण महत्वपूर्ण होता है। पीठासीन अधिकारी तथा मतदान अधिकारी को दिये जा रहे सामान्य एवं ईवीएम, वीवीपैट प्रशिक्षण को लेने में पूरी तरह से गंभीर व संवेदनशील रहे। प्रशिक्षण में किसी प्रकार की कमी से निर्वाचन में बड़ी चूक होने की संभावना बनी रहती है। हाल/कक्षों में चल रहे प्रत्येक कक्ष में सामान्य व ईवीएम, वीवीपैट मास्टर ट्रेनरों द्वारा प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी को सामान्य ईवीएम, वीवीपैट प्रशिक्षण पोस्टर, बैनर तथा एसएमएस सिस्टम का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण लेने आये कार्मिको से कहा कि वे सामान्य व ईवीएम, वीवीपैट आदि प्रशिक्षणो को भलीभांति ले, और प्रशिक्षण में महारत हासिल करे। निर्धारित तिथि 06 मई को प्रातः 07ः00 बजे से साय 06ः00 बजे तक मतदान सम्पन्न होगा। उन्होने कहा कि ईवीएम, वीवीपैट प्रशिक्षण सहित समूची मतदान प्रक्रिया से भलीभांति भिज्ञ रहे ताकि मौके पर किसी भी प्रकार की कठिनाईयो का सामना न करना पडे़। ईवीएम मशीन में माक पोल अवश्य ही कराये तथा अभिकर्ताओ से प्रमाण पत्र भी ले। मतदान शुरू कराने की तैयारी मतदान प्रारम्भ होने से पहले ही सुनिश्चित कर ले। उन्होने कहा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 को शांतिपूर्ण निष्पक्ष एवं सुचिता के साथ सम्पन्न कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित प्रक्रिया और निर्देशो की पूर्ण जानकारी अत्यन्त आवश्यक है। इसलिए बार बार जानकारी लेने में किसी भी प्रकार का संकोच न करे। गहनता से जानकारी होना आवश्यक है। इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन तथा वीवीपैट के संचालन के साथ-साथ ही निर्वाचन की सामान्य जानकारी होना आवश्यक है। प्रत्येक कार्य की सफलता कार्य की जानकारी पर निर्भर है। निर्वाचन में लगे सभी कार्मिक/अधिकारियो की जिनती अधिक जानकारी होगी निर्वाचन उतना ही सामान्य होगा और बिना किसी विघ्न के सम्पन्न होगा।

मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार ने भी पीठासीन/प्रथम मतदान अधिकारियो, द्वितीय मतदान अधिकारियों को ईवीएम, वीवीपैट प्रशिक्षण तथा सामान्य प्रशिक्षण की बारीकियो से अवगत कराया तथा मास्टर ट्रेनर से कहा कि वे फिरोजगांधी डिग्री कालेज के आडिटोरियम के हाल/कक्षो में दिये जा रहे प्रशिक्षण को पीठासीन अधिकारी/मतदान अधिकारियो को अपनी देखरेख में भलीभांति दे और प्रशिक्षण तथा ईवीएम का संचालन जब तक दे कि सम्बंधित अधिकारी पूरी तरह सन्तुष्ट न हो जाये। इस मौके पर कन्ट्रोल रूम में डीडीओ, डीसी मनरेगा, बीएसए, जिला कृषि अधिकारी आदि ने भी पीठासीन अधिकारियो, मतदान अधिकारियो, सेक्टर/जोनल मजिस्ट्रेट व निर्वाचन से सम्बंधित प्रशिक्षण की महत्वपूर्ण जानकारी सभी को दी।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Previous articleवधान सभावार सुपर जोनल मजिस्ट्रेटों की हुई तैनाती
Next articleसंदिग्ध परिस्थितियों में अधेड़ ने फांसी लगा करी अपनी जीवनलीला समाप्त